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आहार और पोषण सवाल और जबाब

पिस्ता खाने के क्या फायदे हैं?

पिस्ता एक स्वादिष्ट सूखे मेवे में से एक है जो अपने गुणों के लिए लोगो में बहुत प्रसिद्ध है। पिस्ता को काजू के परिवार का माना जाता है क्योकि पिस्ता काजू की तरह मेवा है। कुछ लोगो का मानना है की पिस्ता की खेती बहुत हजारो साल से मध्य एशिया में किया जाता था और आज भी पिस्ता का बड़े पैमाने पर खेती की जाती है। पिस्ता में बहुत से पौष्टिक तत्व और खनिज होते है। जो स्वास्थ्य को बहुत सारे पौष्टिक तत्व प्रदान करता है और बहुत से बीमारियों से बचाता है।

पिस्ता के निम्नलिखित फायदे है।

  • नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है – पिस्ता में मौजूद विटामिन ई की उच्च मात्रा नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और आपकी दृष्टि में सुधार करने में भी मदद करती है। इसमें कैरोटीनॉयड भी होता है जो आंखों को धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद से बचाता है। पिस्ता में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन भी होते हैं, ये दोनों आँखों के लिए महान एंटीऑक्सीडेंट हैं। वे आंखों को धूप से होने वाले नुकसान और अन्य रोशनी से बचाते हैं।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना – पिस्ता का हल्का सेवन आपके इम्युनिटी लेवल को ऊपर रखने में मदद कर सकता है। इसमें विटामिन बी 6 की उच्च मात्रा होती है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक से काम करने के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी शामिल हैं जो खाड़ी में संक्रमण को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। यह प्रतिरक्षा को बढ़ाने के द्वारा किया जाता है। अगर आप हर दिन इन आश्चर्य नट्स का उपभोग कर सकते हैं, हालांकि, उन्हें अन्य नट्स के साथ मिश्रण करना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने दिन में बहुत सारी कैलोरी और वसा जोड़कर समाप्त न हों।
  • वजन घटाने में – पिस्ता फाइबर पर उच्च होता है जो आपको अधिक समय तक भरा रखता है, आगे खाने से रोकता है। इनमें मौजूद फाइबर आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके अलावा, पिस्ता में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड वसा प्रकृति में घुलनशील होते हैं और इसलिए वजन बढ़ाने से रोकने में मदद करते हैं। पिस्ता को लो कैलोरी स्नैक्स भी माना जाता है, इसलिए जब भी आपको भूख लगे, आप उनका आनंद ले सकते हैं, इसलिए आप जानते हैं कि आप कैलोरी पैक नहीं कर रहे हैं।
  • दिल के लिए – मॉडरेशन में पिस्ता का सेवन हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। कुछ चिकिस्तक ने कहा कि पिस्ता मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होता है जो उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। इसमें फाइटोस्टेरॉल भी होता है जो विभिन्न खाद्य पदार्थों से आहार कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करता है, जिससे हृदय स्वस्थ रहता है। इसलिए, यदि आप अपने दिल को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास मुट्ठी भर मेवे हों, जिनमें पिस्ता भी हो।

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