City Voice – Latest News From Around The India
Image default
आहार और पोषण सवाल और जबाब

पपीता खाने का सही समय क्या है?

पपीता सबसे अधिक लाभकारी फलों में से एक है। इसे कच्चे रूप में, फल के रूप में, स्मूदी, मिल्कशेक के रूप में और सब्जी के रूप में खाया जा सकता है।

यह फल अपने उच्च पोषक और औषधीय मूल्य के लिए लोकप्रिय है।

पपीते के स्वास्थ्य लाभ:

१. वजन घटना

पपीता वजन कम करने के लिए एक अद्भुत फल है। पपीते में मौजूद पपैन, शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है और वसा को जलाता है। यह एक अद्भुत मूत्रवर्धक है, एंटीऑक्सिडेंट है, फाइबर की एक अच्छी मात्रा में है, और कम कैलोरी वाला फल है (100 ग्राम में 43 कैलोरी), और विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है।

२. पाचन को बढ़ावा देता है

पपीता पाचन को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छा जाना जाता है। इसका सुपर पाचक एंजाइम पपैन, प्रोटीन को तोड़कर पाचन को ठीक करता है और पाचन क्रिया को साफ करता है।

३. कैंसर को रोक ने में मदद करता है

यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, सूखे पपीते की पत्तियां ट्यूमर कोशिकाओं के खिलाफ एंटी-कार्सिनोजेनिक प्रभाव पैदा करती है और ट्यूमर के विकास को धीमा कर देती है।

४. स्वस्थ त्वचा

पपीते शक्तिशाली उत्तेजक एजेंट हैं, जिनका उपयोग कई सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है। पपैन मृत कोशिकाओं को मारता है और त्वचा को शुद्ध करता है। यह सनबर्न और चिढ़ त्वचा का इलाज करने के लिए भी बहुत अच्छा है। पपीते के छिलके में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और इसे प्राकृतिक स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

५. प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है

जापान के शोधकर्ताओं ने साबित किया है कि पपीते में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट प्रतिरक्षा को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके पौधे के फूल और जड़ पीलिया, ब्रोंकाइटिस, शूल और अन्य बीमारी के खिलाफ प्रभावी साबित हुए हैं।

६. आंखों के लिए अच्छा है

पपीता एंटीऑक्सिडेंट बीटा-कैरोटीन से भरा हुआ है और मैक्यूलर डिजनरेशन को कम करने और आंखों की रोशनी में सुधार करने में प्रभावी है।


पपीता खाने का सही समय ?

वैसे तो किसी भी समय पपीते का सेवन करने में कोई प्रावधान नहीं है। लेकिन इसे सुबह नाश्ते के समय खाना काफी फायदेमंद है।

पपीता कम अम्लीय है, इसलिए यदि आप इसे नाश्ते में खाते हैं तो यह आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छा है और आपके मूड को ताज़ा और स्वस्थ बनाता है। और इसके खाने के एक घंटे बाद कुछ और न खाना हितावह है।

Related posts

Leave a Comment

X
Glad to have you at Our Website
Welcome to WPBot
wpChatIcon