City Voice – Latest News From Around The India
Image default
घरेलू नुस्खे

Men Grooming Tips: दाढ़ी-मूंछों की अच्छी ग्रोथ के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

आकर्षक दाढ़ी चेहरे के आकर्षण को बढ़ा देती है और हल्के बालों वाली बिना अच्छे शेप की दाढ़ी चेहरे के आकर्षण को कम भी कर सकती है. इसलिए दाढ़ी रखते समय उसके शेप को अपने चेहरे के अनुसार ही रखना चाहिए. साथ ही बालों की क्वॉलिटी व उनकी ग्रोथ पर भी ध्यान देना चाहिए.

आज-कल हल्की दाढ़ी रखने का फैशन फिर से चलन में है. चमकदार बालों वाली अच्छी तरह ट्रिम की गई दाढ़ी पुरुषों की पर्सनैलिटी (Personality) को काफी प्रभावित भी करती है. दाढ़ी रखने का फैशन (Beard Fashion) चलन में है लेकिन इसका यह मतलब बिलकुल नहीं है कि वह दाढ़ी न तो किसी अच्छे शेप में हो और न ही घने बालों वाली हो. सच तो यह है कि आकर्षक दाढ़ी चेहरे के आकर्षण को बढ़ा देती है और हल्के बालों वाली बिना अच्छे शेप की दाढ़ी चेहरे के आकर्षण को कम भी कर सकती है. इसलिए दाढ़ी रखते समय उसके शेप को अपने चेहरे के अनुसार ही रखना चाहिए. साथ ही बालों की क्वॉलिटी व उनकी ग्रोथ पर भी ध्यान देना चाहिए. जानिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे, जो आपकी दाढ़ी व मूंछों के बालों को स्वस्थ बनाकर तेजी से बढ़ने में मदद करेंगे.

आंवले के तेल से करें मसाज
आंवले का तेल (Amla Oil) दाढ़ी और मूंछ को बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता है. आंवले के तेल से रोजाना मूंछ और दाढ़ी की कम से कम 20 मिनट तक मसाज करें. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धोएं. इसके अतिरिक्त आंवले के तेल में सरसों की पत्तियां मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को दाढ़ी और मूंछों पर लगाएं. कम से कम आधे घंटे तक इस पेस्ट को लगा रहने दें. इसके बाद धो लें. इससे आपकी दाढ़ी व मूंछों की ग्रोथ तेज हो जाएगी.

प्याज का रस करेगा फायदा
सिर के बालों पर प्याज का रस (Onion Oil) लगाने के कई फायदे होते हैं. उसी तरह से दाढ़ी और मूंछ के बालों पर प्याज का रस लगाने से इनकी बढ़त भी तेज हो जाती है. इससे बाल मुलायम व चमकदार हो जाते हैं. प्याज को लगाने के लिए मिक्सी में पीसकर इसका रस निकाल लें. इस रस को सोने से पहले दाढ़ी और मूंछ पर लगा लें.

दालचीनी का पाउडर है फायदेमंद
नींबू के रस में दालचीनी का पाउडर मिलाकर दाढ़ी व मूंछों के बालों पर लगाएं. ऐसा करने से आपके बालों की ग्रोथ बहुत अच्छी हो जाएगी.

यूकलिप्टस तेल का देखें कमाल
दाढ़ी और मूंछों के बालों की ग्रोथ के लिए यूकलिप्टस तेल (Eucalyptus Oil) बेहद फायदेमंद माना जाता है. लेकिन इस तेल को सीधे ही न लगाकर जैतून के तेल (Olive Oil) में मिलाकर लगाएं. इस तेल से खुजली होने की आशंका रहती है.

नारियल के तेल का करें उपयोग
नारियल का तेल (Coconut Oil) बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है. इस तेल में करी पत्तों को डालकर उबालें. जब यह ठंडा हो जाए तो इस तेल से दाढ़ी और मूंछ के बालों की मसाज करें. ऐसा करने से बालों की क्वॉलिटी और ग्रोथ, दोनों ही बेहतर हो जाएगी.

खुद बनाएं एक खास तेल
दाढ़ी और मूंछों के बालों को बढ़ाने के लिए मसाज बहुत फायदेमंद होती है. मसाज करने से बालों के रोमछिद्रों तक पोषक तत्व को पहुंचने में सहायता मिलती है, जिससे बाल घने होते हैं और तेजी से बढ़ते हैं. मसाज के लिए आप इस विधि से खुद भी तेल बना सकते हैं.

सामग्री – एक चम्मच जैतून का तेल, एक चम्मच जोजोबा तेल, एक चम्मच मीठे बादाम का तेल और पांच से सात बूंदें नीलगिरी तेल

बनाने की विधि व इस्तेमाल करने का तरीका
1. सामग्री में बताए गए सभी तेलों को मिला लें.
2. सभी तेलों को मिलाने के बाद मिश्रण को हल्का सा गुनगुना कर लें.
3. गुनगुने तेल से कम से कम 10 मिनट तक बालों पर मसाज करें. फिर 10 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें.
4. इसके बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें.
इस तेल का इस्तेमाल दिन में एक बार जरूर करें. इससे आपकी दाढ़ी-मूंछ के बाल जल्दी बढ़ जाएंगे.

आप भी इन घरेलू उपायों को जरूर आजमाएं. इनका परिणाम भी जल्द ही नजर आ जाता है.

Related posts

Leave a Comment

X
Glad to have you at Our Website
Welcome to WPBot
wpChatIcon