City Voice – Latest News From Around The India
Image default
घरेलू नुस्खे

Makeup Removal Tips: इन घरेलू नुस्खों से आसानी से हटाएं अपना मेकअप, नहीं होगा कोई नुकसान

त्योहार का सीजन शुरू हो चुका है. वहीं बात जब दीपावली की आती है तो दीयों की रोशनी से जगमग करते इस त्योहार का माहौल ही बहुत खुशनुमा होता है. इन त्योहारों की रौनक मन को उत्साह और उमंग से भर देती हैं. खुशियों से सरोबार इस समय में सजना-संवरना भला किसे अच्छा नहीं लगता है.

त्योहार का सीजन शुरू हो चुका है. वहीं बात जब दीपावली की आती है तो दीयों की रोशनी से जगमग करते इस त्योहार का माहौल ही बहुत खुशनुमा होता है. इन त्योहारों की रौनक मन को उत्साह और उमंग से भर देती हैं. खुशियों से सरोबार इस समय में सजना-संवरना भला किसे अच्छा नहीं लगता है. खुद को आकषर्क और खास लुक देने के लिए मेकअप (Makeup) करना तो जरूरी है. जितना जरूरी मेकअप करना है, उतना ही जरूरी उसे सही समय पर चेहरे से हटाना भी है.

अगर रात को सोने से पहले या फिर एक निश्चित समय पर आप मेकअप को चेहरे से साफ नहीं करते हैं तो यह आपकी चेहरे की त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसके लिए आपको जरूरत पड़ती है मेकअप हटाने के लिए किसी खास चीज की, जिसे मेकअप रिमूवर (Makeup Remover) कहा जाता है.

केमिकल युक्त होते हैं मेकअप रिमूवर प्रोडक्ट्स
आज-कल बाजार में मेकअप रिमूवर के तौर पर काफी प्रोडक्ट्स (Makeup Remover Products) आसानी से मिल जाते हैं. मेकअप को साफ करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ज्यादातर प्रोडक्ट्स में केमिकल मौजूद होते हैं. ये केमिकल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना आपकी मजबूरी हो जाती है क्योंकि मेकअप साफ करना भी बेहद जरूरी है.

घरेलू उपायों से हटाएं मेकअप
मेकअप को उतारने के लिए घरेलू उपायों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप मेकअप को आसानी से हटाया जा सकता है. इन चीजों का इस्तेमाल करके त्वचा को किसी तरह का नुकसान भी नहीं होता है.

दूध से साफ होगा आपका चेहरा
दूध हर घर में लगभग हर समय मौजूद होता है. स्वास्थ्य के लिए दूध के फायदे से तो आप अनजान नहीं हैं. दूध आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. चेहरे से मेकअप हटाने के लिए भी आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए थोड़ा सा दूध लें. इस दूध को चेहरे पर कॉटन की मदद से लगा लें. अब एक और सूखा कॉटन बॉल लेकर चेहरा साफ कर लें.

इससे मेकअप चेहरे से हट जाएगा और आपकी स्किन को कोई नुकसान भी नहीं होगा. दूध आपकी स्किन को ड्राई नहीं करेगा बल्कि मॉइश्चराइज करेगा. अगर आप चाहें तो दूध में दो-चार बूंदें बादाम तेल की मिक्स कर सकते हैं. इस मिक्सचर से भी मेकअप आसानी से उतारा जा सकता है. इसके बाद आप चेहरे को सादा पानी से धो लें.

नारियल का तेल भी है फायदेमंद
स्किन के लिए नारियल के तेल के फायदे से तो आप बखूबी परिचित होंगे. नारियल के तेल में विटामिन ई (Vitamin E) और एंटीमाइक्रोबियल्स (Antimicrobials) मौजूद होते हैं, जो स्किन को पोषण देते हैं. इसके अलावा यह आपके वॉटरप्रूफ मेकअप (Waterproof Makeup) तक को भी साफ करने का काम करता है. यह तेल काफी हल्का होता है और स्किन में जल्दी समा भी जाता है.

यह चेहरे की त्वचा को मॉइश्चराइज भी करता है. इसके लिए आप अपने हाथ पर थोड़ा सा नारियल तेल लें. उसे अपने चेहरे पर लगा लें. अब एक-दो बार चेहरे को हल्के हाथों से थपकी देकर और फिर कॉटन बॉल से साफ कर लें. इससे सारा मेकअप साफ हो जाएगा.

जैतून का तेल भी है असरदार
जैतून के तेल (Olive Oil) का अब तक आपने सुंदरता को बढ़ाने और बालों को पोषण देने के लिए इस्तेमाल किया होगा. इसके अतिरिक्त आप जैतून के तेल को अपने चेहरे से मेकअप साफ करने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले अपने हाथ पर थोड़ा सा तेल लेकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें. अब एक-दो बार हल्के हाथों से थपकी दें. इसके बाद रुई से चेहरा साफ कर लें.

स्टीम लेकर उतारें मेकअप
स्टीम (Steam) यानी भाप लेकर आपनी त्वचा के रोम छिद्रों को खोला जाता है. इससे रोम छिद्रों में जमा सारी गंदगी साफ हो जाती है. स्टीम से आप अपना मेकअप भी हटा सकते हैं. इसके लिए आप एक बर्तन में थोड़ा सा पानी गर्म करें. गर्म पानी के बर्तन के ऊपर चेहरा रखें. चेहरे को लगातार ना रखकर हटाते रहें.

इस प्रक्रिया को दोहराएं. लगभग 5 से 7 मिनट तक ऐसा करें. अब एक साफ कपड़े या रुई से चेहरा पोंछ लें. अब चेहरे पर मॉइश्चराइजर (Moisturiser) लगाएं.

बेकिंग सोडा और शहद भी दिखाएंगे कमाल
अपनी स्किन की देखभाल के लिए शहद का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है. वहीं थोड़े शहद के साथ बेकिंग सोडा (Baking Soda) मिलाकर चेहरे पर लगा मेकअप साफ किया जा सकता है. बेकिंग सोडा और शहद से मेकअप साफ करने के लिए एक साफ कपड़े या रुई पर थोड़ा शहद डालकर उस पर बेकिंग सोडा भी छिड़क लें. अब इस कपड़े या रुई से चेहरे को हल्के हाथों से साफ करें.

अगर आपके पास थोड़ा समय है तो शहद और बेकिंग सोडा मिलाकर एक मास्क की तरह भी आप अपने फेस पर अप्लाई कर सकते हैं. लगभग दो चम्मच बेकिंग सोडा और दो चम्मच शहद मिलाकर मास्क बना लें. इसे चेहरे पर लगाने से भी मेकअप साफ हो जाएगा. यह आपके चेहरे को पोषण भी देगा. अब चेहरे को सादा पानी से धो लें.

इन घरेलू उपायों को अपनाकर आसानी से अपना मेकअप हटा सकते हैं.

Related posts

Leave a Comment

X
Welcome to Our Website
Welcome to WPBot
wpChatIcon