माइक्रोवेव के इस्तेमाल करने से काम में जरूर आसान हो जाता है, मगर इसका सही तरीके से इस्तेमाल करना बहुत कम लोगों को आता है. कई लोग इसमें खाना बनाना तो चाहते हैं पर उन्हें ये पता नहीं होता है किस चीज को कितनी देर तक माइक्रोवेव में रखने पर वह पक जाएगी. आइए हम बताते हैं कि सब्जी, आलू, पॉपकॉर्न जैसी चीजें माइक्रोवेव में पकाने के लिए कितना टाइम सेट करना होता है.

1. इतने मिनट में उबल जाएगा आलू

इतने मिनट में उबल जाएगा आलू

आमतौर पर गैस पर आलू उबालने में 12-15 मिनट का समय लगता है, लेकिन माइक्रोवेव में आलू 9 मिनट में उबल जाएंगे. इसके लिए आलू को माइक्रोवेव सेफ डिश में आधे पानी के साथ रखें. हाई मोड पर 9 मिनट तक माइक्रोवेव करें. 9 मिनट आलू निकालें और छील लें.

2. ऐसे बनाएं पॉपकॉर्न

ऐसे बनाएं पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न भूनने के लिए कूकर या दूसरा बड़ा पैन न हो तो इसे माइक्रोवेव कर सकते हैं. माइक्रोवेव सेफ डिश में मक्के के दाने डालें और ढककर हाई मोड पर 5 मिनट तक माइक्रोवेव करें. आप एकदम फूले-फूले कॉर्न पाएंगे.

3. माइक्रोवेव में प्यूरी बनाएं

माइक्रोवेव में प्यूरी बनाएं

माइक्रोवेव सेफ डिश में सबसे पहले तेल, अदरक, लहसुन का पेस्ट डालकर हाई मोड पर 4 मिनट तक माइक्रोवेव करें. इसके इसमें टमाटर, पानी जरूरत के अनुसार सभी मसाले डालकर दोबारा से हाई मोड पर 4 मिनट तक माइक्रोवेव करें. गर्मागर्म प्यूरी तैयार है.



YOUR REACTION?

Facebook Conversations