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आहार और पोषण सवाल और जबाब

काजू खाने के क्या फायदे हैं?

काजू के स्वास्थ्य लाभ:

1. कैंसर से बचाता है:

प्रोंथोसाइनिडिन फ्लैवोनोल की एक श्रेणी है जो ट्यूमर कोशिकाओं के खिलाफ लड़ने के लिए उन्हें रोककर रोकती है। काजू में इन प्रोथोकाइनिडिन और उच्च तांबा सामग्री कैंसर कोशिकाओं के खिलाफ लड़ाई में मदद करती है और आपको कोलन कैंसर से दूर रखती है। यह प्रमुख काजू लाभों में से एक है।

2. स्वस्थ दिल:

अन्य नट्स की तुलना में काजू में कम वसा की मात्रा होती है और वह भी ओलेइक एसिड रूप में होती है जो दिल के लिए बहुत स्वस्थ है। वे कोलेस्ट्रॉल मुक्त हैं और एंटीऑक्सिडेंट मौजूद आपको हृदय रोग से दूर रखता है।

3. उच्च रक्तचाप कम करता है:

काजू नट्स उनके रक्तचाप को उनमें मौजूद मैग्नीशियम की मदद से कम करते हैं।

4. बाल मदद करता है:

कॉपर खनिज है जो आपके बालों को उस रंग को पाने में मदद करता है। तो यदि आप तांबे की सामग्री से भरे काजू लेते हैं, तो आप उस काले बाल को प्राप्त कर सकते हैं जिसे आप हमेशा चाहते थे।

5. स्वस्थ हड्डियों:

कैल्शियम की तरह, मैग्नीशियम हड्डी के स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है जो काजू में मुख्य सामग्री है।

6. स्वस्थ नसों:

मैग्नीशियम हड्डियों की सतह पर संग्रहीत होता है जो कैल्शियम को तंत्रिका कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोकता है और इस प्रकार रक्त वाहिकाओं और मांसपेशियों को आराम से रखता है। मैग्नीशियम की अपर्याप्त मात्रा कैल्शियम को रक्त वाहिकाओं में प्रवेश करने के लिए नेतृत्व कर सकती है। यह उच्च रक्तचाप, माइग्रेन सिरदर्द आदि की ओर जाता है।

7. गैल्स्टोन रोकता है:

कैशहेनट का दैनिक सेवन 25% तक गैल्स्टोन विकसित करने का जोखिम कम कर सकता है।

8. वजन घटाने में मदद करता है:

भले ही काजू को वसा के रूप में माना जाता है, इसमें अच्छे कोलेस्ट्रॉल होते हैं इसलिए लोकप्रिय धारणा के विपरीत, जो कम से कम खाने वाले लोगों की तुलना में सप्ताह में कम से कम दो बार काजू खाते हैं, कम वजन कम करते हैं।

9. एंटी-ऑक्सीडेंट्स:

सेलेनियम, तांबे, मैग्नीशियम आदि कई एंजाइमों के लिए सह-कारक के रूप में कार्य करते हैं।

10. पाचन में मदद करता है:

काजू नट विकास और विकास, न्यूक्लिक एसिड संश्लेषण और पाचन में मदद करते हैं

11. विटामिन पर उच्च:

काजू राइबोफ्लेविन, pantothenic एसिड, thiamin, नियासिन आदि जैसे विटामिन से भरपूर ये विटामिन आप sideroblastic एनीमिया, pellagra, आदि से सुरक्षित रखने के हैं।

12. स्वस्थ मसूड़ों और दांत:

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, काजू में मौजूद मैग्नीशियम सामग्री हड्डियों के लिए बहुत अच्छी है। तो यह उन्हें पकड़ने के लिए स्वस्थ दांतों के साथ ही मजबूत मसूड़ों देता है।

13. सुखद नींद:

रजोनिवृत्ति के बाद, इन काजू के नट आपको रात के दौरान आराम से और सुखद नींद दे सकते हैं।

14. नि: शुल्क रेडिकल:

काजू हमारे शरीर को लौह का उचित उपयोग करने में मदद करते हैं और मुक्त कणों को खत्म करते हैं जो स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनते हैं।

15. मैकुलर गिरावट:

काजू के पास सूर्य की यूवी किरणों को फ़िल्टर करने और मैकुलर अपघटन से हमें बचाने की क्षमता होती है।

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