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आहार और पोषण

हरा चना शरीर को देता है भरपूर एनर्जी

हरा चना यानी छोड़ खाने में काफी स्वादिष्ट होता है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर सब्जी, छोला बनाने में किया जाता है। इसके अलावा इसे कच्चा, उबालकर या फिर भूनकरभी खाया जा सकता है। आयुर्वेद के चिकित्सक डॉ. सत्य प्रकाश मिश्र के मुताबिक हरे चने में प्रोटीन, नमी, चिकनाई, फाइबर्स, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन और विटामिन्स काफी मात्रा में मौजूद होता है, जो शरीर को एनर्जी देने का काम करता है।

हरा चना खाने के फायदे
खून की कमी को करता है पूरा: हरे चने में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो खून की कमी को पूरा करने का काम करता है। अगर आपको भी खून की कमी रहती है तो अपने डाइट में हरो चनों को शामिल करें।

हड्डियों को बनाता है मजबूत
हरे चने में विटामिन सी की मात्रा होती है। नाश्ते में रोजाना हरे चने को इस्तेमाल करने से हड्डियां मजबूत रहती हैं और सभी काम करने में आसानी होती है।

ब्लड शुगर कंट्रोल
एक हफ्ते में आधा कटोरी हरा चना खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। अगर आप ब्लड शुगर के मरीज है तो अपनी डाइट में हरे चने जरूर शामिल करें।

दिल की बीमारी
रोजाना आधी कटोरी हरे चने का सेवन करने से दिल मजबूत रहता है। साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल घटता है और हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है।

एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर

हरे चने में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स के साथ एंटी ऑक्सीडेंट्स होते है। यह हमें बीमारियों से बचाता है और बुढ़ाते की दिक्कतों को दूर रखता है।

कमजोरी होगी दूर
हरा चना प्रोटीन और मिनरल्स के अलावा विटामिन्स का अच्छा स्त्रोत है। यह कमजोरी दूर करते है और शरीर को ऊर्जा देती है।

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