City Voice – Latest News From Around The India
Image default
घरेलू नुस्खे आहार और पोषण

गर्मी से छुटकारा पाने में ये पांच चीजें है रामबाण

आज की भागदौड़ की जिंदगी में थकान आम समस्या बन गई है। इसकी कई वजहें हैं। आमतौर पर समय पर खाना नहीं खाने, कुपोषण, बाजार की चीजें खाने से थकान जल्दी और बार-बार महसूस होती है। आयुर्वेद चिकित्सक डा. गोपाल कृष्ण मिश्र ने बताया कि घरेलू नुस्खे अपनाकर शरीर की थकान दूर की जा सकती है-

नमक- मांसपेशियों की कमजोरी दूर करने के लिए ठंडे पानी में थोड़ा सा नमक मिला कर पूरे शरीर पर इससे मालिश करें। इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

केला- शक्ति बढ़ाने वाला फल है। केला खाने से ऊर्जा मिलती है। हर दिन केले खाएं और संभव हो तो केला खाने के बाद दूध भी पीएं।

अनार- इसे खाने से शरीर में शक्ति और विशेष प्रकार की ऊर्जा मिलती है। इसके पेड़ों की पत्तियों व छाल का उपयोग भी औषधि के रूप में किया जाता है।

आंवला- आंवला में विटामिन सी होता है। प्रतिदिन आंवले का मुरब्बा खाने से कमजोरी दूर होती है। आंवले के चूर्ण में मिश्री पीसकर मिलाएं। इसके बाद प्रतिदिन रात को सोने से पहले करीब एक चम्मच इस चूर्ण का सेवन करें। इसके बाद थोड़ा सा पानी पीएं।

लहसुन- इसमें एलियम नामक एंटीबायोटिक होता है। कमजोरी की समस्या में रोजाना लहसुन की दो कलियां रात को सोने से पहले निगल कर थोड़ा पानी पीना चाहिए।

Related posts

Leave a Comment

X
Welcome to Our Website
Welcome to WPBot
wpChatIcon