City Voice – Latest News From Around The India
Image default
घरेलू नुस्खे

Double Chin Remedies: सही मेकअप और व्यायाम से घर पर ही कम करें डबल चिन, जानिए कैसे

डबल चिन (Double Chin) की वजह से चेहरे का आकर्षण कम होने लगता है. घर पर ही कुछ मेकअप ट्रिक्स और व्यायाम अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

डबल चिन (Double Chin) की समस्या होना बेहद आम बात है. हालांकि कई बार डबल चिन की वजह से चेहरे का आकर्षण कम हो जाता है. कई लोग महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर अपनी डबल चिन को छिपाने का पूरा प्रयास करते हैं. जहां कुछ लोग इसे सामान्य मानकर स्वीकार लेते हैं तो वहीं कुछ लोग डबल चिन की वजह से काफी परेशानी महसूस करते हैं.

डबल चिन होने के नुकसान
खूबसूरती को लेकर सबका अपना नजरिया होता है. आमतौर पर कहा जाता है कि खूबसूरती देखने वालों की आंखों में होती है. हालांकि इसमें कोई दोराय नहीं है कि डबल चिन के चलते चेहरा काफी भारी और बड़ा सा दिखने लगता है. जब आपके पूरे शरीर पर फैट बढ़ता है तो उसका असर चेहरे पर भी पड़ता है. चेहरे पर फैट जमने के कारण भी कई बार डबल चिन की समस्या हो जाती है.

 

मेकअप (Makeup) से डबल चिन को अस्थाई तौर पर हटाया जा सकता है. वहीं, एक्सरसाइज के द्वारा इससे स्थाई तौर पर भी निजात पाई जा सकती है. जानिए डबल चिन से छुटकारा पाने के टिप्स एंड ट्रिक्स.

डबल चिन छिपाने के लिए मेकअप टिप्स
मेकअप की मदद से चेहरे की कमियों को छिपाने में मदद मिल जाती है. डबल चिन को छिपाने में भी मेकअप अहम भूमिका निभा सकता है. जानिए डबल चिन को छिपाने के लिए आसान मेकअप ट्रिक्स (Makeup Tricks To hide Double Chin).

 

1. अपने चेहरे की जॉ लाइन (Jaw Line) पर खास ध्यान दें. मेकअप करते वक्त अपनी जॉ लाइन को हाईलाइट करना न भूलें. जॉ लाइन को हाईलाइट कर देते हैं तो डबल चिन पर वैसे ही ज्यादा ध्यान नहीं जा पाता है.
2. डबल चिन को छिपाने में बालों का अच्छा रोल होता है. आप ऐसा हेयर स्टाइल बनाएं, जिसमें आपके बाल चिन से ज्यादा ऊपर न हों और न ही ज्यादा लंबे हों. डबल चिन को छिपाने के लिए फेदर कट (Feather Cut) या लेयर्ड हेयर कट (Layered Hair Cut) परफेक्ट लुक देते हैं.
3. डबल चिन छिपानी है तो सेम शेड के कॉम्पैक्ट पाउडर का इस्तेमाल चेहरे और गर्दन, दोनों पर ना करें. गर्दन पर इस्तेमाल किया जाने वाला कॉम्पैक्ट पाउडर चेहरे पर इस्तेमाल किए जाने वाले पाउडर से डार्क हो तो बेहतर है.
4. डबल चिन को छिपाने के लिए मेकअप करते आंखों को हाईलाइट करें. आंखों पर अच्छी तरह से काजल, मस्कारा, आईशैडो अप्लाई करें. जब आपकी आंखों पर थोड़ा गहरा और आकर्षक मेकअप होगा तो देखने वाले की नजर आपकी आंखों पर ज्यादा पड़ेगी और डबल चिन पर कम.

5. डबल चिन को छिपाने के लिए गहरे गले वाले आउटफिट्स पहनें. बंद गले या कॉलर वाले आउटफिट्स न पहनना ही बेहतर रहेगा.
6. अगर आपकी डबल चिन है तो चोकर हार न पहनें. इस तरह के हार से चेहरा और भी भारी लगता है. आप हल्के नेकलेस और भारी इयररिंग्स पहनेंगे तो लुक बेहतर लगेगा.
7. गहरे रंग की लिपस्टिक लगाने के बजाय हल्के रंगों का चयन करें. जब लाइट शेड की लिपस्टिक का इस्तेमाल करेंगे तो चेहरे का निचला भाग हाईलाइट नहीं होगा और आपकी चिन पर लोगों की ज्यादा नजर नहीं जाएगी.
8. डबल चिन के चलते आप कोशिश करें कि गर्दन अधिकतर सीधी ही रहे। कंधे और गर्दन को झुकाने से थोड़ा बचें। अपने बॉडी पॉश्चर को हमेशा सीधा रखें। गर्दन को झुका कर रखने से चेहरे का सारा फैट आपकी चिन में स्पष्ट रूप से नजर आएगा। इसलिए बेहतर है कि गर्दन को सीधा ही रखने की कोशिश की जाए।

डबल चिन को कम करने के लिए करें ये व्यायाम
नियमित तौर पर व्यायाम करने से शरीर स्वस्थ रहता है. कुछ व्यायाम डबल चिन को कम करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं. जानिए ऐसे ही कुछ खास व्यायाम (Exercises To Reduce Double Chin).

1. इससे आपके चेहरे, गर्दन और जॉ लाइन को स्ट्रेच और टोन करने में मदद मिलती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए एकदम सीधे खड़े हो जाएं. अब छत की तरफ देखें. कुछ सेकंड बाद फिर से पहली वाली मुद्रा में खड़े हो जाएं. इस तरीके को कम से कम 15 से 20 बार रिपीट करें.
2. दूसरी एक्सरसाइज में रीढ़ की हड्डी को सीधा रखकर अपने सिर को क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज तरीके में घुमाएं. कम से कम 5 से 10 बार ऐसा करें.
3. फिश फेस एक्सरसाइज आपके गाल और चिन की मसल्स को टोन करने का काम करती है. इसे करने के लिए आप एक जगह पर आराम से बैठ जाएं. अब अपने गालों में हवा भरकर मुंह को मछली की तरह आगे की ओर करें. अब इसी मुद्रा में कम से कम 5 से 7 सेकंड तक रुकें.

ब आप यह एक्सरसाइज कर रहे होंगे तो आपको अपने गाल और जबड़े में अकड़न या हल्की जलन महसूस होगी. लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है. दिन भर में कम से कम 5 मिनट अगर यह एक्सरसाइज करेंगे तो आपको डबल चिन से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा.

अगर आप भी डबल चिन से परेशान हैं तो इन उपायों को जरूर आजमाकर देखिए.

Related posts

Leave a Comment

X
Glad to have you at Our Website
Welcome to WPBot
wpChatIcon