City Voice – Latest News From Around The India
Image default
घरेलू नुस्खे

DIY Skin Care: बेहद कम समय में चेहरे का ग्लो बढ़ा देंगे ये देसी फेस पैक, आजमाकर तो देखिए

कोरोना वायरस (Coronavirus) के दौर में लोगों का रुझान घरेलू नुस्खों और प्राकृतिक तौर-तरीकों की तरफ बढ़ा है. अगर आप अपनी त्वचा की चमक बढ़ाने और उसे बेदाग बनाने के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आजमाइए ये तरीके.

सभी चाहते हैं कि उनकी त्वचा स्वस्थ, कोमल और बेदाग बनी रहे. इसके लिए वे ब्यूटी एक्सपर्ट्स (Beauty Experts) से लेकर डर्मटोलॉजिस्ट (Dermatologist) तक के चक्कर लगाने के साथ ही महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) को भी अपने स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) में शामिल कर लेते हैं. कभी किसी की सलाह पर मॉर्निंग क्रीम (Morning Cream) लगाने लगते हैं तो कभी रात भर चेहरे पर नाइट क्रीम (Night Cream) लगाकर सोते हैं। कई बार केमिकल युक्त क्रीम का इस्तेमाल करने पर त्वचा मुरझाने लगती है.

घरेलू नुस्खों से निखरेगी त्वचा
कोरोना वायरस (Coronavirus) के दौर में लोगों का रुझान घरेलू नुस्खों और प्राकृतिक तौर-तरीकों की तरफ बढ़ा है. अगर आप अपनी त्वचा की चमक बढ़ाने और उसे बेदाग बनाने के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आजमाइए ये तरीके. इन देसी नुस्खों की मदद से मात्र 1 हफ्ते में चेहरे का निखार बढ़ जाएगा.

हल्दी
गोल्डन स्पाइस के तौर पर मशहूर हल्दी (Turmeric) सिर्फ एक मसाला ही नहीं है, बल्कि इसके औषधीय गुणों के बलबूते यह एक नैचुरल ब्यूटी इंग्रीडियंट (Natural Beauty Ingredient) भी है. हल्दी में पाए जाने वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) गुण न सिर्फ दाग-धब्बों को कम करते हैं, बल्कि घावों को जल्दी भरने में भी मदद करते हैं हल्दी का नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से चेहरे का ग्लो बढ़ जाता है. हल्दी को त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है. अपनी समस्या और जरूरत के हिसाब से आप घर पर हल्दी का फेस पैक (Face Pack) बना सकते हैं.

पिगमेंटेशन और झांइयां कम करने के लिए: हल्दी में दही और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इससे न सिर्फ चेहरा ग्लो करने लगेगा, बल्कि त्वचा को जरूरी नरिशमेंट (Nourishment) भी मिल जाएगा.

 

मुंहासे खत्म करने के लिए: हल्दी पाउडर में गर्म पानी और शहद मिलाएं. इस मास्क को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. इसे हफ्ते में 2-3 बार लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- Skin Care: हर सुबह उठते ही सबसे पहले करें ये काम, चमक उठेगा चेहरा

एलो वेरा
एलो वेरा (Aloe Vera) नामक सुपर प्लांट हर स्किन टाइप पर सूट करता है. एलो वेरा में पाई जाने वाली कूलिंग प्रॉपर्टीज (Cooling Properties) चेहरे की लालिमा को कम करते हुए दाग-धब्बों और खुजली से राहत दिलाती हैं. इसके एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल (Anti Bacterial) गुण मुंहासों को दूर रखने में मदद करते हैं. एलो वेरा को एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर (Moisturiser) भी माना जाता है.

एलो वेरा फेस पैक: अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव (Sensitive) है तो आप खुद ही अपना एलो वेरा फेस मास्क बना सकती हैं. ताजे एलो वेरा जेल में शहद मिलाकर 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. फिर बर्फ की मदद से चेहरे पर मसाज करें. 5 मिनट तक बर्फ से रगड़ने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से ही आपको फर्क नजर आने लगेगा.

इन देसी नुस्खों को आजमाने के साथ ही अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle) और डाइट (Diet) में जरूरी बदलाव करने से भी त्वचा संबंधी कई समस्याओं से निजात पाई जा सकती है.

Related posts

Leave a Comment

X
Glad to have you at Our Website
Welcome to WPBot
wpChatIcon