City Voice – Latest News From Around The India
Image default
घरेलू नुस्खे

Bridal Beauty Guide: शादी में चाहिए Instant निखार तो जरूर लगाइए ये 5 घरेलू फेस पैक

शादी का सीजन शुरू होने वाला है. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से शादी की चमक भले ही कुछ फीकी पड़ सकती है पर दुल्हनों की तैयारियों में कोई कमी नहीं है. अगर आप भी अपनी शादी की तैयारी में व्यस्त हैं तो इन घरेलू फेस पैक की मदद से इंस्टेंट निखार (Instant Glow) पा सकती हैं.

शादी का मौसम शुरू होने वाला है. कोरोना वायरस की वजह से इस बार तैयारियों की चमक फीकी जरूर है लेकिन होने वाली दुल्हनें अपनी तैयारियां शुरू कर चुकी हैं. कोरोना के चलते अगर आप पार्लर से स्किन ट्रीटमेंट करवाने में झिझक रही हैं तो आप घरेलू ब्राइडल फेस पैक से भी निखरी-दमकती त्वचा पा सकती हैं.

अगर आप मुंहासों या झाइयों (Pigmentation) जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो अब आपको पार्लर जाने की कोई जरूरत नहीं है. यहां हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसे घरेलू फेस पैक (Homemade Face Pack), जो आपकी स्किन को सुंदर, स्वस्थ और चमकदार बनाएंगे.

 

बाजार के फेस पैक कई तरह के हानिकारक केमिकल युक्त होते हैं. ये कुछ समय के लिए भले ही आपको फायदेमंद लगते हैं लेकिन बाद में स्किन पर बुरा असर डालते हैं. अगर सही तरीके से घरेलु नुस्खों को आजमाया जाए तो पिंपल्स और झुर्रियों की समस्या से निजात पाया जा सकता है.

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल
दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच दही और 2-3 बूंद गुलाब जल को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. तकरीबन 10 मिनट तक लगाए रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. यह पैक हफ्ते में 3 बार लगाएं. इसमें पाए जाने वाले एंटी माइक्रोबियल, एंटीऑक्सिडेंट, मिनरल और विटमिन त्वचा का तेल कंट्रोल कर नमी प्रदान करते हैं.

नीम की पत्तियों का पेस्ट
नीम की पत्तियां त्वचा के लिए एंटीसेप्टिक (Antiseptic) दवा का काम करती हैं. इस फेस पैक के लिए आप 8-10 नीम की पत्तियों का पेस्ट बना लें. इसमें 4 चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. जब यह लेप सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. अब चेहरे को तौलिये की मदद से हलके हाथों से पोछें.

यह फेस पैक आपके चेहरे के पिंपल्स के साथ स्किन के दाग-धब्बे भी साफ कर देगा.

संतरे का छिलका
त्वचा के लिए संतरे का छिलका बहुत फायदेमंद होता है. संतरा स्किन को एंटीऑक्सिडेंट्स प्रदान करता है, जो स्किन की ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद है. इस फेस पैक के लिए संतरों के छिलके को सुखाकर उनका पाउडर बना लें. फिर तीन चम्मच पाउडर में 4 चम्मच दूध, 2-4 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच नारियल का तेल मिक्स करके पैक बना लें. इस पैक को हफ्ते में 4 से 5 बार चेहरे पर लगाएं.

ऐलोवेरा और शहद
ऐलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) न सिर्फ त्वचा को साफ करता है, बल्कि उसे स्वस्थ भी बनाता है. वहीं शहद में पाए जाने वाले विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीमाइक्रोबियल और मिनरल ऑयली स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. यह फेस पैक हर तरह की स्किन के लिए बेस्ट है क्योंकि यह नेचुरल है.

इस पैक को बनाने के लिए ऐलोवेरा के पत्ते से जेल निकालें. फिर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर मिक्स कर लें. इसे चेहरे पर 10 से 12 मिनट तक लगाकर सूखने दें.

बेसन और हल्दी
बेसन रंग को निखारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. पौराणिक काल में भी शादी से पहले लड़कियों को बेसन लगाकर नहलाया जाता था. इस फेस पैक के लिए 2 चम्मच बेसन में शहद और दूध मिला कर पेस्ट बना लें. फिर इस लेप को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. उसके बाद हलके हाथों से स्क्रब करते हुए गुनगुने पानी की मदद से धो लें. इससे चेहरा खिला और रंग साफ दिखेगा.

चावल का आटा
चेहरे के दाग-धब्बों और झाइयों आदि से निजात पाने के लिए चावल का आटा बेस्ट स्क्रब माना जाता है. एक कप चावल के आटे में दूध मिलाकर उसका पेस्ट बना लें. अब हलके हाथों से चेहरे, गले और हाथों पर इससे स्क्रब करें. इसके बाद इसके लेप को लगाकर 10 मिनट तक सुखाएं. फिर इसे हलके हाथों से रगड़कर साफ करें.

हफ्ते में एक बार इस पैक को लगाएं. इससे आपकी त्वचा की मृत कोशिकाएं खत्म हो जाएंगी और आपकी त्वचा दमक उठेगी.

Related posts

Leave a Comment

X
Welcome to Our Website
Welcome to WPBot
wpChatIcon