City Voice – Latest News From Around The India
Image default
घरेलू नुस्खे

डेंगू-चिकनगुनिया के मच्छरों को दूर रखने में मददगार हैं ये 3 तेल

आजकल के मौसम में शाम को बाहर बैठने से पहले दस बार सोचना पड़ता है। यहां पहले से मौजूद मच्छर का डर हमें मौसम का आनंद भी नहीं लेने देता है। मच्‍छर डेंगू और मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों को भी जन्म देते हैं। हममें से कई लोग इनके आतंक से बचने के लिए मॉस्किटो रिपेलेंट लिक्‍विड या क्रीम का इस्तेंमाल करते हैं। मगर कई बार इसके इस्तेमाल से त्‍वचा संबंधी  परेशानियां भी हो जाती हैं। इससे बेहतर है कि मच्‍छरों से बचने के लिए प्राकृतिक तरीके अपनाए जाएं। कुछ ऐसे प्राकृतिक तेल हैं, जो त्‍वचा पर बेहसर होते हैं और मच्‍छरों को भी दूर भगाते हैं। तो चलिए जानते हैं इन करामाती तेलों के बारे में

पेपरमिंट ऑयल

मच्छरों से निपटने के लिए पेपरमिंट ऑयल प्राकृतिक निवारक है। दरअसल मच्छरों को पुदीने के तेल की गंध बिल्कुल बर्दाश्‍त नहीं होती। इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले अपने शरीर पर पेपरमिंट ऑयल लगाकर निकलें। आप इसे अपने कपड़ों पर भी थोड़ा सा डाल सकते हैं।

नीम का तेल 

मच्छरों को भगाने के लिए नीम का तेल बहुत फायदेमंद होता है। इनफ्यूजर की मदद से नीम के तेल का पूरे कमरे में छिड़काव करें। ऐसा करने से कमरे में मच्छरों का नामोनिशान नहीं रहेगा। इसके अलावा नारियल तेल में नीम के तेल को मिलाकर पूरे शरीर पर भी लगाया जा सकता है। आप चाहें तो नारियल के तेल में नीम का तेल मिलाकर उसका दीया भी जला सकते हैं। इससे भी मच्‍छर भाग जाएंगे।

लैवेंडर का तेल

मच्छर भगाने वाली रिफिल में लिक्विड खत्म हो जाने पर उसमें नींबू का रस और लैवेंडर तेल को भरकर लगाएं। इसके अलावा आप लैवेंडर ऑयल को सिट्रोनेला तेल और यूकेलिप्टस ऑयल के साथ मिक्स कर कमरे में स्प्रे कर सकते हैं। आपके कमरे से मच्छर छू मंतर हो जाएंगे। हर 2-3  घंटों बाद स्प्रे करते रहे। आप चाहें तो लैवेंडर ऑयल को हाथ-पैरों पर भी लगा सकते हैं।

Related posts

Leave a Comment

X
Glad to have you at Our Website
Welcome to WPBot
wpChatIcon