City Voice – Latest News From Around The India
Image default
घरेलू नुस्खे

हर दिन तेजी से कम होगा बैली फैट, अपनाएं ये टिप्स

बैली फैट सेहत पर कई प्रकार के हानिकारक असर भी डालता हैं, और कई बार यह लोगों के बीच इंबैरेसमेंट की वजह भी बन जाता है.

व्यस्त दिनचर्या के कारण शारीरिक गतिविधियां कम होती जा रही हैं जिसका हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता हैं. लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर हमारे पेट यानी की बैली फैट पर दिखाई देता है. जिसे हम चाह कर भी नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं. क्योंकि हमारी बॉडी की कैलोरी फैट में तब्दील होकर शरीर पर चर्बी चढ़ाती हैं, और यह फैट सेहत पर कई प्रकार के हानिकारक असर डालता हैं. कई बार यह लोगों के बीच इंबैरेसमेंट की वजह भी बन जाता है. अगर आप भी फिट बनाना चाहते हैं तो इन घरेलू नुस्खों को अपनी डाइट में अपनाकर देखिए.

पाचन क्रिया करें नियंत्रित
अजवाइन पेट की चर्बी घटाने के लिए रामबाण उपाय हैं इसके लिए आपको अपनी डाइट में अजवाइन की पत्त‍ियों को शामिल करना होगा. अजवाइन की पत्तियों के सेवन से बैली फैट कम होता है. साथ ही यह हमारी पाचन क्रिया को भी नियंत्रित करती हैं. क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती हैं, और यह फाइबर, कैल्शियम और विटामिन सी से भरपूर होती हैं. इसके लिए आप रात को 20-25 ग्राम एक गिलास पानी में डालकर रख दें फिर अगली सुबह खाली पेट उसी अजवाइन के पानी में शहद डालकर पी लें.

बॉडी को बनाएं एनरजेटिक
ऐलोवेरा भी पेट की चर्बी कम करने के लिए सबसे कारगर उपाय माना जाता हैं, क्योंकि यह हमारी पाचन शक्ति बढ़ाकर बॉडी को एनरजेटिक बनाता हैं. इसके सेवन से हमारे शरीर से वसा के साथ-साथ विषैले पदार्थ भी निकल जातें हैं. आपको रोज एलोवेरा जूस रोजाना पीएं या फिर एलोवेरा की पत्तियों के अंदर का गूदा निकालकर उसमें संतरा या मौसंबी का जूस मिलाकर रोजाना पीना हैं. कुछ ही हफ्तों में आपको अपने अंदर फर्क दिखने लगेगा.

फायदे ही नहीं, ड्राइ फ्रूट खाने के ये नुकसान भी जानना आपके लिए जरूरी

हेल्थ ड्रिंक से चेहरे पर भी निखार
बैली फैट कम करने के लिए हेल्थ ड्रेंक बनाकर भी पी सकते हैं. हेल्थ ड्रिंक बनाने के लिए आपको 3-4 गिलास पानी लेकर, उसमें 3-4 नींबू, 6-7 तुलसी के पत्ते और खीरे के कुछ टुकड़े डालकर रख देना हैं फिर इस मिश्रण को रातभर के लिए एक बर्तन में ढंक कर रख दें और अगली सुबह उठकर इसे पीएं. रोजाना इस ड्रिंक को पीने से आपके बैली फैट तो कम होगा ही साथ-साथ चेहरे पर भी जबरदस्त निखार आएगा.

ग्रीन टी का सेवन 
अगर आप चाय के शौकीन हैं तो आपके लिए अच्छी खबर हैं, क्योंकि चाय से भी कर पाएंगें बैली फैट कम. इसके लिए आपको दूध की चाय को बॉय-बॉय कहकर ग्रीन टी पीने की आदत डालनी पड़ेगी. दरअसल, दूध की चाय पीने से आपकी बॉडी में फैट जमा होने की संभावना बढ़ जाती हैं. इसलिए ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी लें सकते हैं क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती हैं.

शरीर के लिए नुकसानदेह है अंडे का सफेद हिस्सा, जान लीजिए ये कारण

जंक फूड करें अवॉइड
यदि आप जंकफूड खूब खाते हैं या फिर आपको तला हुआ खाना बहुत पसंद हैं तो जरा रूक जाएं और अब इनसे परहेज करना शुरू कर दें. अपने खाने में खासतौर पर सामान्य आटे के बजाय जौ और चने के आटे को मिलाकर चपाती खांए, इससे आप जल्द ही फैट कम कर पाएंगें.

नट्स जरूर करें शामिल
बादाम में अच्छी मात्रा में स्वास्थ्यवर्धक फैट उपलब्ध होता है. इसमें मौजूद POLYUNSATURATED और MONOUNSATURATED फैट ओवर ईटिंग से बचाता है. रोजाना कुछ ग्राम बादाम खाने से 24 सप्ताह में साढ़े छह इंच कम हो सकती है. दरअसल, बादाम भूख को दबाने का काम करता है. साथ ही ये दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखने में भी मददगार है. इसका हाई फाइबर से युक्त होना एक लंबे समय तक आपको भूख का एहसास नहीं होने देगा. आप रोजाना सौ ग्राम नट्स अपनी डाइट में जरूर से शामिल करें. दिनभर में कम से कम 2000 कैलोरी जरूर ले. आप रोस्टेड बादाम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Related posts

Leave a Comment

X
Welcome to Our Website
Welcome to WPBot
wpChatIcon