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बेवक्‍त खाना खा लेते हैं तो कभी नहीं घट पाएगा वजन

वजन घटाने के लिए आमतौर पर लोग एक्सरसाइज और डाइटिंग का सहारा लेते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि बॉडी फैट को कम करने के लिए हेल्दी और सीमित मात्रा में आहार लेना जरूरी है। लेकिन इसके साथ ही आपके भोजन करने के समय का भी वजन घटाने में अहम हिस्सा होता है।

न्यूट्रिशनिस्ट का मानना है कि मोटापा कम करने के लिए आप कितना और कब खाते हैं, इसके साथ ही आपके खाने के समय का भी उतना ही मायने है। दरअसल, ज्यादातर लोग खाना खाने के सही समय का ध्यान नहीं रखते हैं। इसके कारण उन्हें वजन घटाने में काफी लंबा समय लगता है।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक रिसर्च के अनुसार, आप कितना हेल्दी खाते हैं यह बहुत मायने नहीं रखता है। यदि आप सही समय पर नहीं खाते हैं, तो आपको वजन घटाने में काफी परेशानी हो सकती है। हर रोज एक ही समय पर भोजन करने से मील टाइम और सर्केडियन रिद्धम (circadian rhythms) के बीच संतुलन बना रहता है। इन दोनों में अंतर होने पर आपके ब्लड शुगर का स्तर सामान्य से 18 प्रतिशत बढ़ सकता है।

नाश्ता हमारे भोजन का सबसे जरूरी हिस्सा है। वजन घटाने के लिए सुबह 6 से 10 बजे के बीच नाश्ता करना चाहिए। इसमें अधिक प्रोटीन से भरपूर आहार लेना चाहिए। यह बॉडी फैट और पूरे दिन लगने वाली भूख को कम करता है। पोषण विशेषज्ञों का मानना है कि तड़के सुबह नाश्ता करने वाले लोग दूसरों की तुलना में 15 किलो अधिक वजन कम कर सकते हैं।

यह बहुत जरूरी नहीं होता है। हमारे शरीर को भोजन पचाने और अवशोषित करने में कम से कम 4 घंटे लगते हैं। इसलिए ब्रेकफास्ट के 2 से 4 घंटे बाद मिड-मॉर्निंग स्नैक लेना चाहिए। एक ही समय पर आहार लेने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और दोपहर तक एनर्जी लेवल बना रहता है।

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