City Voice – Latest News From Around The India
Image default
घरेलू नुस्खे

बिना पार्लर जाए भी Eyebrow बनेंगी काली और घनी, देखिए घरेलू नुस्खों का जादू

काली व घनी आईब्रो चेहरे का निखार बढ़ाती हैं. अगर आपकी आईब्रो हल्की व बेजान बालों वाली हैं तो इन्हें आकर्षक बनाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों (Home Remedies) का इस्तेमाल करें. इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल करने का असर थोड़ा धीमा जरूर होगा लेकिन बेहतर होगा.

चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने में काली-घनी आईब्रो (Eyebrow) का भी काफी अहम रोल होता है. इसीलिए लोग अपनी आईब्रो को आकर्षक और घना बनाने के लिए काफी कोशिश करते हैं. यह बात सही भी है कि काली-घनी व चमकदार आईब्रो चेहरे के आकर्षण को दोगुना कर देती हैं. वहीं पतली, हल्की व बेजान बालों वाली आईब्रो चेहरे की खूबसूरती को काफी कम कर देती हैं.

घर में ही आकर्षक बनेंगी आईब्रो
अगर आपकी भी आईब्रो हल्की व बेजान बालों वाली हैं तो इन्हें आकर्षक बनाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों (Home Remedies) का इस्तेमाल करें. इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल करने का असर थोड़ा धीमा जरूर होगा लेकिन बेहतर होगा. जानिए कुछ ऐसे नुस्खे, जिनके द्वारा आईब्रो को सुंदर बनाया जा सकता है.

तून के तेल और शहद का मिश्रण
इस तेल को नियमित रूप से आईब्रो पर लगाने से बालों की बढ़त अच्छी हो जाती है. जैतून का तेल (Olive Oil) विटामिन ई से भरपूर होता है. इस तेल में शहद की कुछ बूंदें मिलाकर आईब्रो पर हल्के हाथों से मसाज करें. फिर आधे घंटे तक ऐसे ही लगाए रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें.

दूध का इस्तेमाल बढ़ाएगा बाल
दूध भी आईब्रो के बालों को पोषण देने में बहुत फायदेमंद होता है. दूध में रुई को भिगोकर आईब्रो पर लगाएं और फिर इसे सूखने दें. इसके कुछ देर बाद गुनगुने पानी से आईब्रो धो लें. जल्द ही अच्छा असर दिखाई देगा.

नारियल का तेल करेगा मॉइश्चराइज
रात को सोते समय हल्के हाथों से नारियल के तेल (Coconut Oil) की मसाज करने से आईब्रो के बाल चमकदार हो जाएंगे. नारियल का तेल एक नैचुरल मॉइश्चराइजर (Moisturizer) होता है. यह तेल बालों की बढ़त में भी मदद करता है.

अरंडी का तेल है फायदेमंद
अरंडी के तेल (Castor Oil) को भी रुई के फाहे से आईब्रो पर लगा कर सोने से आईब्रो काली व घनी हो जाती हैं. इस तेल को रातभर आईब्रो पर लगा रहने दें और सुबह क्लींजर से साफ कर लें. यह आईब्रो के बालों को बढ़ाने का एक गुणकारी इलाज है.

रोजमैरी का तेल भी है लाभकारी
रोजमैरी के तेल (Rosemary Oil) की कुछ बूंदें, जोजोबा तेल (Jojoba Oil) और जैतून के तेल का मिश्रण बनाकर आईब्रो पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. रातभर ऐसे ही लगाकर रखें. सुबह चेहरा धो लें. यह तेल बालों पर बहुत अच्छा असर करता है.

जोजोबा का तेल है गुणकारी
आईब्रो पर लगाने के लिए जोजोबा तेल बहुत फायदेमंद होता है. इसको भी उंगलियों पर लेकर कुछ मिनट तक आईब्रो पर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. सुबह चेहरे को पानी से धो लें. इसका रोजाना इस्तेमाल करें.

यह तेल बालों के रोम-रोम को पोषण देता है और रोमछिद्रों को खोलता है. साथ ही यह बालों में चमक लाने का काम भी करता है. इस तेल का इस्तेमाल बालों को जल्दी ग्रोथ देता है.

विटामिन ई का तेल है गुणों से भरपूर
विटामिन ई के तेल (Vitamin E Oil) के लिए आपको विटामिन ई के कैप्सूल मार्केट से खरीदने होंगे. विटामिन ई के कैप्सूल को एक सिरे से काट लें. फिर इससे निकलने वाले तेल को आईब्रो पर लगाएं. इस तेल को लगाने के बाद कुछ मिनट तक मसाज करें और फिर ऐसे ही रहने दें.

विटामिन ई बालों को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा होता है. यह तेल बेजान बालों में जान भी डालता है. रात को सोने से पहले इसका इस्तेमाल करना बेहतर होता है.

प्याज का रस करेगा असर
प्याज को आईब्रो पर लगाने के लिए सबसे पहले प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें. अब इस रस को कुछ घंटों तक आईब्रो पर लगा रहने दें. इसके बाद रुई के फाहे को नींबू के रस में भिगोकर उससे आईब्रो को साफ कर लें. दिन में दो-तीन बार अगर आप प्याज का रस आईब्रो पर लगाएंगे तो बहुत जल्द अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा.

प्याज में सल्फर की पर्याप्त मात्रा होती है, जो आईब्रो के बालों को टूटने से रोकती है और ग्रोथ में मदद करती है.

आईब्रो को काला व घना बनाने के लिए इन घरेलू उपायों को जरूर आजमाएं. ये काली व घनी, आकर्षक, चमकदार आईब्रो आपके चेहरे की सुंदरता को और निखार देंगी.

Related posts

Leave a Comment

X
Glad to have you at Our Website
Welcome to WPBot
wpChatIcon