City Voice – Latest News From Around The India
Image default
घरेलू नुस्खे

प्रदूषण, सर्दी-खांसी से बचना चाहते हैं तो शुरू कीजिए इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल

 प्रदूषण और कोरोना के बढ़ते केस के बीच आपको सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. प्रदूषण की वजह से हो रही जहरीली हवा के कण सबसे ज्यादा फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में अपनी डाइट में आप कुछ चीजों को शामिल कर इम्यून पावर को बढ़ाने के साथ साथ बीमारियों से बच सकते हैं.

बदलते मौसम की वजह से सर्दी तो बढ़ ही रही है, प्रदूषण और कोरोना के बढ़ते केस ने इस पर दोहरी मार की है, ऐसे में आपको सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. प्रदूषण की वजह से हो रही जहरीली हवा के कण सबसे ज्यादा फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में अपनी डाइट में आप कुछ चीजों को शामिल कर इम्यून पावर को बढ़ाने के साथ साथ बीमारियों से बच सकते हैं.
गुड़ का सेवन करें
गुड़ का सेवन करने से फेफड़े साफ होते हैं. गुड़ में आयरन होता है जिससे ब्लड सरकुलेशन ठीक रहता है. आप रात को सोने से पहले गर्म दूध के साथ गुड़ खा सकते हैं.
शहद और अदरक का मिश्रण से मजबूत होगी इम्यूनिटी
इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का अदरक रामबाण का काम करता है. साथ ही यह खांसी को खत्म करने का असरदार तरीका है. अदकर और शहद को मिलाकर आप सेवन कर सकते हैं. साथ ही अदरक की चाय भी एक अच्छा विकल्प है.
आंवला अमरूद को करें डाइट में शामिल
विटामिन सी से भरपूर आंवला और अमरूद को अपनी डाइट में शामिल कर आप प्रदूषण से बच सकते हैं, विटामिन सी शरीर के लिए सबसे शक्तिशाली एंटी-ऑक्सिडेंट है, जो फ्री रैडिकल की सफाई करता है.
नींबू, दालचीनी और शहद का मिश्रण दिलाएगा खांसी से निजात
आम सर्दी और खांसी से निजात पाने के लिए एक और प्रभावी घरेलू उपाय नींबू, दालचीनी और शहद का मिश्रण है. आप आधा चम्मच शहद में, नींबू की कुछ बूंद और एक चुटकी दालचीनी मिलाएं. सर्दी और खांसी को ठीक करने के लिए दिन में दो बार इस सिरप का सेवन करें.

Related posts

Leave a Comment

X
Welcome to Our Website
Welcome to WPBot
wpChatIcon