City Voice – Latest News From Around The India
Image default
घरेलू नुस्खे

पार्लर जाए बिना भी चेहरे के अनचाहे बालों को हटाया जा सकता है, आजमाइए ये घरेलू नुस्खे

चेहरे पर बाल होने के कई कारण हो सकते हैं. ये चेहरे की खूबसूरती को कम करते हैं. महिलाएं इन्हें हटाने के लिए कभी स्किन ट्रीटमेंट्स लेती हैं तो कभी घरेलू नुस्खे आजमाती हैं.

चेहरे पर बालों का होना आम बात है. चेहरे पर मौजूद ये अनचाहे बाल चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करते हैं. इनसे चेहरे की स्मूदनेस कम हो जाती है. इसीलिए इन बालों से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं अलग-अलग तरह के उपाय आजमाती हैं.

चेहरे के बाल हटाने के तरीके
चेहरे पर आए इन बालों को हटाने के लिए महिलाएं कुछ खास प्रोडक्ट्स का सहारा लेती हैं तो कुछ महिलाएं ब्यूटी पार्लर जाकर इनको हटवाती हैं. कुछ महिलाएं चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए (How To Get Rid Of Unwanted Facial Hair) स्किन क्लीनिक से ट्रीटमेंट लेती हैं.

कई बार चेहरे के इन बालों को छिपाने के लिए ब्लीचिंग (Bleaching) की मदद भी ली जाती है. चेहरे पर ब्लीच करने से ये बाल चेहरे की त्वचा के रंग में ही मिल जाते हैं. इसके अलावा होंठों के ऊपर यानी अपर लिप्स (Upper Lips) और आइब्रो (Eyebrow) और माथे के बीच के बालों को हटाने के लिए ब्यूटी क्लीनिक की मदद भी ली जाती है. इन सब उपायों के अलावा कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे (Home Remedies) भी हैं, जिनका इस्तेमाल करके चेहरे के बालों को हटाया जा सकता है.

घरेलू उपायों से हटाएं चेहरे के अनचाहे बाल
चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ने वाले इन बालों से मुक्ति पाने के लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी हैं, जिन्हें अपनाकर आप इनसे छुटकारा पाने के साथ ही चेहरे की खूबसूरती भी बढ़ा सकते हैं. जानिए वे घरेलू उपाय, जिन्हें अपनाकर आप अपने चेहरे से अनचाहे बालों को हटा सकते हैं.

मसूर दाल और आलू का इस्तेमाल है फायदेमंद
मसूर दाल को स्किन के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. बात अगर चेहरे से बालों को हटाने की है तो इसमें भी मसूर के दाल का उपयोग करना बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी मसूर की दाल को रात भर के लिए पानी में भिगो दें. दिन में इस दाल को पीस लें. अब एक आलू को भी अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट बना लें. अब दाल और आलू, दोनों को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें. अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. इस पैक के पूरी तरह सूखते ही चेहरे को सादा पानी से धो लें. चेहरे के बालों को हटाने का यह अच्छा इलाज है.

शहद और नींबू है बेहद असरदार
शहद और नींबू को भी चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने का अच्छा उपाय माना गया है. इनसे भी चेहरे पर उगे बालों से मुक्ति पाई जा सकती है. इसके लिए चार चम्मच शहद में दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अब शहद और नींबू के रस को मिलाने के बाद इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगा लें. कम से कम पंद्रह से बीस मिनट तक इसको चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद सादा पानी से चेहरा धो लें. सप्ताह में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करें, अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा.

दही और शहद है गुणकारी
चेहरे के बालों को हटाने के लिए शहद और दही का इस्तेमाल करना भी अच्छा होता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक चम्मच शहद में लगभग एक चम्मच दही को अच्छी तरह से मिला लें. इन दोनों चीजों को मिलाने के बाद मिश्रण को कम से कम आधे घंटे तक चेहरे पर लगा रहने दें. चेहरे पर जब यह पेस्ट सूख जाए तो थोड़ी सी बारीक चीनी लेकर हल्के हाथों से चेहरे पर रब करें. फिर सादा पानी से चेहरा धो लें. इसके बाद अच्छी क्वॉलिटी का टोनर या मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें.

मकई, चीनी और अंडा हैं लाभकारी
चेहरे को खूबसूरत बनाने और इससे अनचाहे बालों को हटाने के लिए मकई का आटा, चीनी और अंडा का मिश्रण भी काफी फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच मकई का आटा, एक चम्मच चीनी और एक अंडा मिक्स करके पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. कम से कम आधे घंटे तक ऐसे ही लगा रहने दें. फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे को सादा पानी से धो लें. इसको भी हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करें तो जल्द असर देखने को मिलेगा.

जौ का दलिया है कारगर
चेहरे से बालों को हटाने के लिए जौ का दलिया बहुत अच्छा काम करता है. वास्तव में यह एक अच्छा एक्सफोलिएटिंग एजेंट (Exfoliating Agent) है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आधा चम्मच जौ का दलिया और आठ से दस बूंद नींबू के रस की मिलाएं. अब इसको अच्छी तरह से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं. इसे कम से कम आधा घंटा तक चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दें. फिर हल्के हाथों से रब करते हुए सादा पानी से धो लें. इससे आपके चेहरे के बालों में कमी होती नजर आएगी.

आप भी इन उपायों को आजमाकर देखिए. चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने में मदद मिलेगी और चेहरे का निखार भी बढ़ेगा.

Related posts

Leave a Comment

X
Welcome to Our Website
Welcome to WPBot
wpChatIcon