City Voice – Latest News From Around The India
Image default
घरेलू नुस्खे

चेहरे पर मस्सों से न हों परेशान, उन्हें हटाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

कई बार लोगों के हाथ, चेहरे व गर्दन पर मस्से होने लगते हैं. अगर आपके शरीर के किसी हिस्से पर भी मस्से हैं और आप इन्हें हटाना चाहते हैं तो सर्जरी के बजाय घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

चेहरे पर मस्सों (Wart) की समस्या आम हो चुकी है. बहुत लोगों के चेहरे, गर्दन या कान के पीछे मस्से हो जाते हैं. ये मस्से चेहरे पर अलग से नजर आते हैं. अगर आपको भी मस्सों की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) अपनाकर इनको काफी हद तक कम किया जा सकता है. इसका असर धीमा जरूर होगा लेकिन आप डॉक्टर की सर्जरी जैसे प्रोसेस से बच जाएंगे. जानिए वे घरेलू उपचार, जिनके माध्यम से मस्सों से मुक्ति पाई जा सकती है.

लहसुन का इस्तेमाल कारगर
मस्सों को खत्म करने में लहसुन (Garlic) को काफी असरदार माना गया है. लहसुन की कली को छीलकर इसे हल्के हाथ से मस्सों वाली जगह पर रगड़ने से मस्से जल्दी सूखने शुरू हो जाते हैं. धीरे-धीरे सूखने के बाद ये खुद ही झड़ने लग जाते हैं.

अलसी के बीज हैं फायदेमंद
त्वचा पर आए मस्सों को हटाने के कारगर घरेलू उपायों में से एक है अलसी के बीज का इस्तेमाल करना. अलसी के बीज की मदद से मस्सों से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है. अलसी के बीज का प्रयोग करने के लिए इसके बीजों को पीस लें. इसके बाद इसमें अलसी का थोड़ा तेल और थोड़ा शहद मिक्स कर लें.

इस मिश्रण को कम से कम एक सप्ताह तक लगाने के बाद इसका अच्छा असर देखने को मिल जाएगा.

आलू है बेमिसाल
आलू की रसेदार सब्जी और करारे फ्राई आलू का स्वाद तो आपने जरूर चखा होगा. खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा आलू मस्सों को खत्म करने का भी एक अच्छा उपाय हैं. मस्से पर आलू का रस लगाने से ये कम होने लगते हैं. इसके अलावा आप आलू का एक टुकड़ा लेकर उसे हल्के हाथ से मस्से पर रगड़ने से भी अच्छा रिजल्ट पा सकते हैं.

अगर आप आलू के टुकड़े को मस्से पर रोजाना हल्के हाथों से मसाज करते हैं तो कुछ ही दिनों में ये सूखकर गिरने लग जाते हैं.

प्याज का रस दिखाएगा असर
प्याज के रस का इस्तेमाल भी मस्सों के लिए अच्छा माना जाता है. मस्सों से छुटकारा पाने के लिए प्याज को घिसकर या मिक्सी में पीसकर अच्छी तरह से छान लें. छानने के बाद इसका रस निकालने और रोजाना मस्सों पर लगाने से कुछ ही दिनों में मस्से सूखने शुरू हो जाएंगे और कुछ समय बाद खुद ही झड़ते चले जाएंगे.

सेब का सिरका करेगा कमाल
सेब का सिरका भी मस्सों को हटाने में कारगर होता है. एपल साइडर सिरका (Apple Cider Vinegar) में एंटीवायरल जीवाणु और एंटीफंगल के गुण मौजूद होते हैं. सेब के सिरके का इस्तेमाल करने के लिए एक कप पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाएं. अब इस मिश्रण में रुई को डुबोकर उसे मस्सों पर लगाएं. इसके बाद मस्सों को किसी बैंडेज आदि से कवर कर लें. इस उपाय से कुछ समय बाद ही मस्सा काला पड़ जाएगा. काला पड़ने के बाद मस्सा हट जाता है.

एक हल्का धब्बा रह जाता है, जो कुछ समय बाद साफ हो जाता है.

एलोवेरा का इस्तेमाल
मस्से हटाने के लिए एलोवेरा (Aloe Vera) का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसके लिए एलोवेरा के पत्तों से जेल निकालने के बाद इसे मस्सों पर लगा लें. अब इसे किसी कपड़े आदि से कवर करके रखें. दिन में दो बार इस जेल को मस्सों पर लगाएं. इससे जल्द ही मस्से कम होने लगेंगे.

बेकिंग सोडा भी है फायदेमंद
मस्से होने की वजह एक वायरस को माना जाता है. इस वायरस से लड़ने में बेकिंग सोडा (Baking Soda) को अच्छा माना गया है. बेकिंग सोडा में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो मस्सों को खत्म करने का काम करते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच सिरका को बेकिंग सोडा में मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं.

इस पेस्ट को दिन में दो बार मस्सों पर लगाएं. बेकिंग सोडा को अरंडी के तेल के साथ मिलाकर लगाने से भी फायदा मिलता है. अरंडी का तेल और बेकिंग सोडा को मिक्स करके लगाने के बाद कपड़े से बांधें और उसे सुबह खोलें. जल्दी अच्छा असर देखने को मिलेगा.

अगर आप भी मस्सों की समस्या से परेशान हैं तो इन उपायों को आजमाकर देखें. इनसे असर थोड़ा धीमा जरूर होता है लेकिन बेहतर परिणाम देखने को मिलते हैं.

Related posts

Leave a Comment

X
Glad to have you at Our Website
Welcome to WPBot
wpChatIcon