City Voice – Latest News From Around The India
Image default
घरेलू नुस्खे

घर पर बनाएं ऐसा मास्क, सिर्फ दो दिन में ब्लैकहेड्स से मिलेगा छुटकारा

देखा जाए तो ब्लैकहेड्स की समस्या आमतौर पर धूल-मिट्टी, हाइजीन की कमी, स्ट्रेस, नींद पूरी न होना और भरपूर पोषण की कमी के चलते होती है.

चेहरे पर होने वाले ब्लैकहेड्स ना सिर्फ आपकी खूबसूरती को बिगाड़ते हैं बल्कि स्किन को कई तरह से नुकसान भी पहुंचाते हैं. ऐसे में जरूरत है कि त्वचा का खास ख्याल रखा जाए. देखा जाए तो ब्लैकहेड्स की समस्या आमतौर पर धूल-मिट्टी, हाइजीन की कमी, स्ट्रेस, नींद पूरी न होना और भरपूर पोषण की कमी के चलते होती है. आज हम आपको ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे. इन नुस्खों को अजमाकर आप कुछ ही दिनों में ब्लैक हेड्स से मुक्ति पा लेंगी.

चलिए जानते है इन नुस्खों को

ब्लैकहेड्स के लिए शहद बहुत अच्छा माना जाता है. सहद को हल्का गरम करके 10-15 मिनट तक ब्लैक हेड्स वाली त्वचा पर लगाएं और फिर पानी से धो लें धोते वक्त शहद को हलके हाथों से रगड़कर निकालें. हफ्ते भर ऐसा करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

दिन में तीन बार ब्लैकहेड्स वाली त्वचा पर नींबू का रस लगाएं, इससे भी ब्लैकहेड्स साफ हो जाते हैं. आप चाहें नींबू और बेसन का पेस्ट भी लगा सकती हैं.

कच्चे आलू की स्लाइस से ब्लैकहेड्स वाली त्वचा पर हल्की मसाज करने से भी फायदा होता है. इससे ब्लैकहेड्स हटने के साथ स्किन भी ग्लो करने लगती है.

ओट्स और गुलाब जल से बना मास्क भी इस समस्या के लिए काफी फायदेमंद होता है. इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें उसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.

ब्लैकहेड् से छुटकारा पाने के लिए खीरे के रस में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं फिर उसे ठंडे पानी से धो लें.

रात को सोने से पहले अपने चेहरे को साफ करना न भूलें. इससे त्वचा पर मुहांसे और ब्लैकहेड्स नहीं होंगे.

चेहरे से ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए आप मैश किया हुआ केला या फिर केले के छिलके को चेहरे पर रगड़ कर इस्तेमाल कर सकते है.

हफ्ते में एक बार चेहरे पर फेस स्क्रब करने से त्वचा पर जमी धूल व मिट्टी साफ हो जाती है. त्वचा से ब्लैकहेड्स भी साफ हो जाते हैं.

बेकिंग सोडे का इस्तेमाल भी ब्लैकहेड्स के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. एक चम्मच पानी में तीन चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और त्वचा पर कुछ मिनटों के लिए लगाकर छोड़ दें. फिर इसे हल्के गर्म पानी से साफ करें. कुछ दिनों में आपको काफी फर्क दिखेगा.

 

Related posts

Leave a Comment

X
Glad to have you at Our Website
Welcome to WPBot
wpChatIcon