City Voice – Latest News From Around The India
Image default
समाचार

क्यों आती है हिचकी ? वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

हिचकी आने की कई वजह हो सकती है. वैसे हिचकी आना तो आम बात है लेकिन मेडिकल साइंस के मुताबिक लगातार हिचकी आना एक बीमारी है.

हिचकी आने की कई वजह हो सकती है. वैसे हिचकी आना तो आम बात है लेकिन मेडिकल साइंस के मुताबिक लगातार हिचकी आना एक बीमारी है. सामान्य उपायों के बाद भी अगर हिचकी नहीं रुक रही है तो डॉक्टर की राय लेना जरूरी है. आपको जब कभी हिचकी आती है, तो आप परेशान हो जाते हैं. हिचकी आने की ठोस वजह क्या है इसको लेकर मेडिकल साइंस के पास जवाब नहीं है. लेकिन अचानक हिचकी का आना फिर थोड़ी देर में गायब हो जाना आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ बताता है. जब कभी हिचकी आती ही तो आप पानी पीते हैं. कभी-कभी पानी पीने के बावजूद हिचकी को रोक पाना मुश्किल हो जाता है ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिसे करने से हिचकी आनी बंद हो जाएगी.

कब आती है हिचकी?
मेडिकल साइंस के मुताबिक डायफ्रॉम के सिकुड़ने पर हिचकी आती है. ऐसे में जब कभी हिचकी आए तो अपनी सांसों को रोके. ऐसा करने से फेफड़े में कार्बन डाइऑक्साइड भर जाएगा और डायफ्रॉम उसे निकालने का काम करेगा. डायफ्रॉम जैसे ही एक्टिव होगा हिचकी आनी बंद हो जाएगी.

 

पढ़ें: ब्लड प्रेशर खुद कर सकते हैं कंट्रोल, अपनाने होंगे ये आयुर्वेदिक तरीके

चीनी खाने से हिचकी रुकेगी
जैसे ही हिचकी आए एक चम्मच चीनी खा लें. चीनी खाने से हिचकी आनी बंद हो जाएगी. ज्यादा तेज हिचकी आ रही है तो पानी में चीनी और नमक को मिला लें और उसे पी लें. कुछ देर में हिचकी बंद हो जाएगी.

नींबू और शहद का सेवन
हिचकी रोकने में नींबू और शहद भी कारगर होता है. एक चम्मच नींबू का रस निकालें और उसमें शहद मिलाएं और फिर उसे पी जाएं. इससे हिचकी बंद हो जाएगी.

 

तेज खाने से आती है हिचकी
बिना चबाए तेज खाने से हिचकी आती है. तीखा खाना खाने से भी हिचकी आती है. इसलिए खाना धीरे-धीरे चबा कर खाएं. अच्छे से चबाकर खाने से हिचकी भी नहीं आएगी और डाइजेशन भी सही रहेगा.

पढ़ें: अलसी के बीज में छुपा है चमत्कारी गुण, होंगे ये 9 आश्चर्यजनक फायदे

चॉकलेट पाउडर: हिचकी आने लगे तो एक चम्मच चॉकलेट पाउडर खा लें. इसे खाने से हिचकी तुरंत ठीक हो जाएगी.

काली मिर्च: हिचकी आने लगे तो काली मिर्च चीनी के साथ मुंह में रखकर चबाएं. कुछ देर तक उसका रस चूसते रहें. ज्यादा तीखा लगने पर पानी पी सकते हैं. ऐसा करने से हिचकी बंद हो जाएगी.

पढ़ें: शरीर के लिए नुकसानदेह है अंडे का सफेद हिस्सा, जान लीजिए ये कारण

टमाटर खाने से बंद होगी हिचकी
हिचकी आने के दौरान टमाटर काने से बंद हो जाएगी. टमाटर के अलावा हिचकी आने पर एक चम्मच पीनट बटर खाएं, इससे सांस लेने की प्रक्रिया में बदलाव होगा और हिचकी बंद हो जाएगी.

Related posts

Leave a Comment

X
Glad to have you at Our Website
Welcome to WPBot
wpChatIcon