City Voice – Latest News From Around The India
Image default
घरेलू नुस्खे

क्या आप भी हैं डैंड्रफ से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा छुटकारा

डैंड्रफ से परेशान लोग खाने में अधिक विटामिन सी का प्रयोग करें. भोजन में दालों, और हरी सब्जियों का ज्‍यादा इस्तेमाल करें और जंक फूड से बचें.

बालों में डैंड्रफ एक ऐसी समस्या है जिससे लगभग हर किसी को जीवन में एक न एक बार दो चार होना ही पड़ता है. कई बार यह अपने आप ठीक हो जाती है लेकिन कई बार यह लंबे समय तक बनी रहती है और परेशान करती है. सामान्य बोलचाल की भाषा में हम इसे पर रूसी भी कह देते हैं. यह भी होता है कि जब रूसी चेहरे पर गिरती है तो वहां पिंपल्स निकाल देती है. इसलिए रूसी केवल बालों की समस्या भर नहीं है. यह सिर की स्कैल्प को सुखा भी देती है जिससे त्वचा खराब हो जाती है और लगातार खुजली रहने लगती है.

अच्छा तो यह होगा कि यदि आप गंभीर समस्या से ग्रस्त हैं और कई उपायों के बाद भी इससे छुटकारा नहीं मिल रहा है तो किसी स्किन डॉक्टर से संपर्क करें. फिलहाल हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं जो आसान हैं और घर पर किए जा सकते हैं. इन्हें आजमाते समय अपनी पूर्व समस्या का ध्यान रखें और एलर्जी की समस्या है तो डॉक्टर से पूछकर ही उपाय लागू करें.

रूसी आपके बालों की चिकनाई को खत्म कर देती है. इससे इनकी नेचुरल चमक पर भी असर पड़ता है. ऐसे में किसी ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल न करें जो बालों की त्वचा को और ज्यादा रुखा कर दे. अपने बालों के उसी शैम्पू का इस्‍तेमाल करें जो आपके बालों के टैक्स्चर के मुताबिक ही शैम्पू का चयन करें.

सबसे पहले यह जान लें कि डैंड्रफ से परेशान हैं तो आपको पानी का सेवन अधिक करना होगा. कई बार देखा गया है कि अगर रूसी की समस्या बहुत ज्‍यादा है तो उसमें ओजोन ट्रीटमेंट भी मददगार साबित होता है.

डैंड्रफ से परेशान लोग खाने में अधिक विटामिन सी का प्रयोग करें. भोजन में दालों, और हरी सब्जियों का ज्‍यादा इस्तेमाल करें और जंक फूड से बचें.

डैंड्रफ वाले लोग नींबू का इस्तेमाल कम कर दें. सिर पर तो एकदम न लगाएं. यानी यह डायरेक्ट इस्तेमाल न करें. यह रूखी रूसी को ज्यादा बढ़ा देगा. ज्यादा रूखी त्वचा वाले लोग बालों में नीबू का ज्यादा इस्तेमाल न करें क्योंकि यह सिर की त्वचा को और अधिक रूखा बना सकता है.

सर के स्कैल्प की मालिश करें. धीमे हाथों से. इसके लिए सरसों का तेल और नारियल का तेल, कैस्टर ऑयल में मिलाकर एक बोतल में भर लें. समय-समय पर इसका इस्तेमाल करें.

आमतौर पर शुरुआती समस्या में यदि आप नीम की पत्तियों को अच्छे से उबाल कर और इस पानी को ठंडा करके इससे सिर धोएंगे तो यह असरदार साबित होता है.

किसी कैमिकल या कलर का इस्तेमाल बालों पर न करें. पहले से परेशान कर रही रूसी को ये चीजें और बढ़ा देंगी. साथ ही हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कम ही करें.

Related posts

Leave a Comment

X
Glad to have you at Our Website
Welcome to WPBot
wpChatIcon