City Voice – Latest News From Around The India
Image default
घरेलू नुस्खे

करी पत्तों में छिपे हैं सौंदर्य के खास गुण, जानिए इनके बेमिसाल फायदे

करी पत्ता (Curry Leaves) खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सौंदर्य को बरकरार रखने के लिए भी बहुत काम आता है. आपके चेहरे की चमक बढ़ाने से लेकर बालों की बेहतर देखभाल तक के लिए करी पत्ता का उपयोग करना बहुत फायदेमंद है.

करी पत्तों (Curry Leaves) का इस्तेमाल आमतौर पर खाने के लिए किया जाता है. साउथ इंडियन डिशेज केअलावा दाल या चटनी में इसका तड़का लगाकर भी खाने का स्वाद दोगुना किया जा सकता है. ये तो इसकी आम खूबियां हैं, जिनके बारे में आपको पता ही होगा. लेकिन आज हम आपको करी पत्ते की कुछ ऐसी क्वॉलिटीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शायद आपको अब तक नहीं पता होंगी. वास्तव में यह करी पत्ता खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सौंदर्य को बरकरार रखने के लिए भी बहुत काम आता है (Beauty Benefits of Curry Leaves). आपके चेहरे की चमक बढ़ाने से लेकर बालों की बेहतर देखभाल तक के लिए करी पत्ता का उपयोग करना बहुत फायदेमंद है. तो आइए जानते हैं कि करी पत्ता आपकी त्वचा और बालों से जुड़ी किन समस्याओं को हल कर सकता है.

चेहरे पर लाएगा निखार
नियमित रूप से करी पत्ता का उपयोग करने से यह आपके चेहरे की रंगत को निखारता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए करी पत्तों को अच्छी तरह से धूप में सुखा लें. उसके बाद इन पत्तों को अच्छी तरह से मसल लें. जब मसलने के बाद करी पत्ता का पाउडर बन जाता है, तब उसमें जरूरत के हिसाब से गुलाब जल और एक छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर फेस पैक (Face Pack) बना लें. अब इस पेस्ट को आधे से एक घंटे तक चेहरे पर लगा रहने दें. इसके बाद सादा पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में चेहरे की त्वचा पर इसका अच्छा असर दिखाई देने लगेगा.

रूखी-सूखी, बेजान त्वचा को बनाए चमकदार
अगर आपका चेहरा रूखा-सूखा और बेजान हो गया है तो इन समस्याओं का अच्छा इलाज है करी पत्ता का इस्तेमाल करना. ऐसी त्वचा पर चमक वापस लाने के लिए करी पत्ता का पेस्ट बनाकर उसमें दूध मिला लें. दूध मिलाने के बाद इसको बीस से तीस मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. अब सादे पानी से धो लें. अगर आपके चेहरे पर कोई दाग-धब्बे या किसी तरह की निशान हैं तो करी पत्ता इन्हें भी दूर करने का काम करता है.

पिंपल्स यानी कील-मुहांसों से दिलाए छुटकारा
अगर आप अपने चेहरे पर होने वाले कील-मुहांसों (Pimples) से परेशान हैं तो इनको दूर करने का एक अच्छा उपाय है करी पत्ता. करी पत्ता आपके चेहरे को ठंडक देता है. साथ ही इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल (Anti Bacterial) गुण कील-मुहांसों के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं. पिंपल से छुटकारा पाने के लिए करी पत्ता का पेस्ट बना लें और नींबू के साथ मिलाकर चेहरे पर आधे से एक घंटे के लिए लगाएं. अब चेहरे को सादे पानी से धो लें. कुछ समय बाद आपके पिंपल्स कम होने लगेंगे.

बालों को झड़ने से बचाए
आज-कल तनाव और प्रदूषण से भरी जिंदगी में बालों का झड़ना एक आम बात हो गई है. केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स भी बालों के झड़ने के लिए काफी जिम्मेदार हैं. इन दोनों ही स्थितियों से बचना मुश्किल है. ऐसे में करी पत्ते से बनाया गया तेल (Curry Leaves Oil) बालों को बहुत राहत दिलाता है. करी पत्ता से तेल बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में आधा कटोरी नारियल तेल और कुछ करी पत्ते डालकर गर्म करें. बहुत धीमी आंच पर जब आप नारियल के तेल में करी पत्ते को मिलाकर गर्म करेंगे तो यह तेल अपना रंग बदलने लगता है. जब तेल का रंग बिल्कुल बदल जाए तो गैस बंद कर दें. जब तेल ठंडा हो जाए तो उसे छानकर एक बोतल में भर लें. रात के समय सोने से पहले बालों पर नियमित रूप से इस तेल को लगाने से जल्द ही आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे.

डैंड्रफ से दिलाए मुक्ति
बालों में डैंड्रफ (Dandruff) होने की समस्या भी आज-कल आम है. इसके लिए आप कितने ही एंटी डैंड्रफ प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर लें लेकिन यह फिर से वापस आपके बालों में जमा हो जाती है. इस डैंड्रफ से अगर आप वाकई मुक्ति चाहते हैं तो करी पत्ते का इस्तेमाल करें. करी पत्ते को पीसकर पेस्ट बना लें. अब इसमें दही मिलाकर पूरे सिर पर अच्छे तरीके से लगा लें. जब यह सूख जाए तो शैंपू कर लें. हफ्ते में कम से कम दो बार ऐसा करने से आपके बालों से डैंड्रफ गायब हो जाएगी.

Related posts

Leave a Comment

X
Welcome to Our Website
Welcome to WPBot
wpChatIcon