City Voice – Latest News From Around The India
Image default
घरेलू नुस्खे

आपके दांतों को मोतियों की तरह सफेद बनाने में मददगार साबित होंगे ये कुदरती नुस्खे

सफेद दांतों की चमक के साथ कौन अपनी मुस्कान को रोशन नहीं करना चाहता है और न जाने कितने लोग इस मकसद के लिए डेंटिस्ट को अपनी मेहनत की कमाई लुटा आते हैं लेकिन उन्हें भी कई बार असफलता का सामना करना पड़ जाता है.

सफेद दांतों की चमक के साथ कौन अपनी मुस्कान को रोशन नहीं करना चाहता है और न जाने कितने लोग इस मकसद के लिए डेंटिस्ट को अपनी मेहनत की कमाई लुटा आते हैं लेकिन उन्हें भी कई बार असफलता का सामना करना पड़ जाता है. तो फिर आखिर किस तरह दातों के सफेद और चमकदार बनाया जा सकता है.

क्यों दिखने लगते पीले दांत
दरअसल दांतों के रंग में तब्दीली अक्सर धीरे-धीरे दिखाई देता है. हकीकत में, उम्र के साथ, दांतों का रंग अधिक पीला हो जाता है जो ऊपरी सतह के गायब होने की वजह से होता है और इसके नीचे का पीला झिल्ली अधिक प्रमुख हो जाता है. हालांकि अगर यह कम उम्र में पीला होना शुरू हो जाता है, तो यह निश्चित रूप से एक परेसानी की वजह है. अगर आप इस दांतों के पीलेपन रंग से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हम कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं, जिनसे आप अपने दांतों की सफेदी बनाए रख सकते हैं.

ब्रश करना
मुसलसल ब्रश करना मुंह की अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है लेकिन कुछ लोग ये समझते हैं कि दांतों पर जितना जोर से ब्रश से करेंगे दांत उतनी जल्दी सफेद होंगे. लेकिन यह बिल्कुल गलत है. टूथपेस्ट को बेहद नर्मी से करना चाहिए. टूथपेस्ट धीरे-धीरे दांतों की सतह से दाग-धब्बों को हटाता है जबकि मुंह से कैविटी और बैक्टीरिया को निकालता है जो हार्ड पोकर प्लेक्स का रूप ले लेते हैं, जिससे दांत बदसूरत दिखने लगते हैं.

तेल की कलियाँ
कहा जाता है कि तिल, नारियल या जैतून के तेल के कुल्ला करना भी दांतो के लिए बेहद कारगर साबित होता है. ऐसा करने से मुंह में बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं, हाल ही के एक अध्ययन में पाया गया है कि इस उद्देश्य के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल दांतों की सड़न को रोका है.

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा दांतों से दाग साफ करने के लिए एक बहुत कारगर साबित होता है. इसके लिए बेकिंग सोडे का पेस्ट बनाकर दांतों पर ब्रश किया जाए. खाना खाने वाला चम्मच सोडा और चुटकी भर नमक मिक्स करें और गीले टूथ ब्रश से दांतों को साफ करें.

सेब, अनानास और स्ट्रॉबेरी
सेब में मौजूद Malic Acid मुंह में लार की मात्रा को बढ़ाता है जो एसिड को धोता है. ऐसा माना जाता है कि इन फलों को खाने से दांतों को चमकदार बनाने में मदद मिलती है. हालांकि, बहुत ज्यादा स्ट्रॉबेरी खाने से भी बचना जरूरी है क्योंकि इनमें मौजूद साइट्रिक एसिड दांतों की सतह को नुकसान पहुंचा सकता है.

सेब का सिरका
दांतों को ब्रश करने से पहले सेब के सिरके से गरारे करना बैक्टीरिया को मारने और दाग, या दूसरे शब्दों में ये कहलें कि दांतों की सफेदी बनाए रखने में मदद कर सकता है.

हल्दी
हल्दी, जो आमतौर पर खानों में इस्तेमाल की जाती है, दांतों को सफेद करने के लिए भी मददगार हो सकती है. हल्दी पेस्ट दांतों को चमकाने में मदद कर सकता है जिसे पेस्ट के तौर पर इस्तेमाल करना होता है.

Related posts

Leave a Comment

X
Welcome to Our Website
Welcome to WPBot
wpChatIcon