City Voice – Latest News From Around The India
Image default
आहार और पोषण सवाल और जबाब

अमरूद खाने का सही समय क्या है?

अमरूद एक ऐसा फल है जो काफी पोषक तत्वों से भरपूर है। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, इसमें सॉल्युबल फाइबर भरपूर मात्रा में है जो पाचन के लिए बहुत अच्छा है। यह आपकी त्वचा, आँखों और बालों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा, आपके दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में अमरूद की महत्वपूर्ण भूमिका है। यह कई हृदय विकारों को रोकने और बनाए रखने में आवश्यक है।

पहले यह जानते हैं कि हमें यह क्यों खाना चाहिए:

१. पोटेशियम का प्रमाण काफी ज्यादा है

अमरूद स्वास्थ्यप्रद उष्णकटिबंधीय फलों में से एक हैं, जो पोटेशियम से भरपूर होते हैं और स्वस्थ दिल को बनाए रखने के लिए फायदेमंद होते हैं। एक उच्च पोटेशियम आहार आपके ऊंचे रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है और इस प्रकार, हृदय रोगों के जोखिम को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है।

२. आपको हाइड्रेटेड रखता है

यह रसदार फल आपको हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है और इसलिए, धूप के दिनों में फलों का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

३. एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध

इस फल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है और इस तरह, हमारे दिल को रेडिकल डैमेज से बचाता है।

४. विटामिन सी से भरपूर

इसमें विटामिन सी भरपूर होने से इससे उच्च रक्तचाप को कम किया जा सकता है। प्रतिदिन इस फल का सेवन आपके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और आपके रक्तचाप को भी बनाए रख सकता है।

५. इसमें सोडियम होता है

अमरूद शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बनाए रखता है, यह आपके सोडियम और पोटेशियम के स्तर को नियंत्रित रखता है।

६. अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है

यह रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के विकास को बढ़ावा देता है, जो हमारे हृदय प्रणाली के समुचित कार्य के लिए आवश्यक है।

७. मैग्नीशियम से भरपूर

इसमें मैग्नीशियम होता है, जो नसों और मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है और इसलिए, यह एक आवश्यक तनाव बस्टर है। उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने और तनाव को कम करने में अमरूद वास्तव में सहायक हो सकता है।


इसे खाने का सही समय?

अमरूद पानी से भरा होता है, और सुबह में हमारे शरीर को रात के दौरान हुई निर्जलीकरण को दूर करने के लिए पर्याप्त पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए नाश्ते से पहले खाली पेट एक अमरूद खाने से बहुत अधिक लाभ मिलता है।

अमरूद में मौजूद फ्रक्टोज शरीर को तुरंत ऊर्जा देता है। इसलिए यदि आप जिम में जाते हैं, तो अमरूद प्री या पोस्ट वर्कआउट मील के रूप में भी एक अच्छा सुझाव है।

Related posts

Leave a Comment

X
Glad to have you at Our Website
Welcome to WPBot
wpChatIcon