Featured घर-परिवार धर्म और जीवन शैली रोचक जानकारी

माँ लक्ष्मी करती है धन की वर्षा, यदि आपके पर्स में होंगी ये 9 चीजे !

1 . धन के देवी माता लक्ष्मी की तस्वीर :- माँ लक्ष्मी धन से संबंधित हर प्रकार की मुश्किलों का समाधान कर देती है. माता लक्ष्मी की तस्वीर यदि आप आपने पर्स में रखेंगे तो आपको कभी भी पैसे की कमी नहीं होगी. परन्तु माता लक्ष्मी की वहीं पिक्चर अपने पर्स में रखे जिसमे वे बैठी हुई मुद्रा में हो.

2 . पीपल का पत्ता :- हमारे हिन्दू धर्म में पीपल एवं तुलसी दोनों को ही पूजनीय मानकर उनकी पूजा की जाती है. शास्त्रों में इनका अत्यधिक महत्व है तथा दोनों के संबंध में अनेक शास्त्रीय उपाय भी है जिनमे धन से जुड़ा उपाय भी शामिल है. वास्तु शास्त्र में बताया गया है की पर्स में सदैव पीपल का पत्ता रखना चाहिए.

ऐसा करने से आर्थिक लाभ प्राप्त होता है. पीपल के पत्ते को अभिमंत्रित करने के बाद शुभ मुहूर्त में इसे पर्स में नोटों के साथ रखना चाहिए. ऐसा करने से आपका पर्स सदैव धन से भरा होगा, जरूरत के समय आपको कभी भी आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

3 . लाल रंग का कागज :- यह एक प्रकार का टोटका है जिससे मनोकामनाएं पूर्ण होती है. यह एक अचूक टोटका माना जाता ही. इस टोटके के लिए आपको सिर्फ एक लाल कागज चाहिए. इस कागज में आप अपनी इच्छा लिखकर उसे रेशमी धागे से बांध ले तथा इसके बाद इसे अपने पर्स में रख ले. ऐसा करने से जरूर आपकी इच्छा पूर्ण होगी.

4 . चावल :- शास्त्रों में अनाज और धन दोनों एक ही समान कहे गए है. अतः चावल का भी पर्स में रखने का महत्व है. यदि आप अपने पर्स में चुटकी भर चावल रखते है तो यह आपके अनचाहे खर्च को कम करता है.

5 . ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पर्स में शीशे का कोई टुकड़ा या एक छोटा से चाक़ू रखना चाहिए यह उपाय भी धन वृद्धि में सहायक होता है. इसके आलावा आप पर्स में ‘कौड़ी’ या गोमती चक्र भी रख सकते है.

6 . यदि आपके पास कोई चांदी का सिक्का पड़ा हो तो इसे भी पर्स में रखने से धन लाभ होता है. चांदी का सिक्का या सोने का सिक्का पर्स में रखने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती है और धन की वर्षा करती है. परन्तु ध्यान रहे की सोने या चांदी के सिक्के को पर्स में रखने से पूर्व इसे घर के मंदिर में माँ लक्ष्मी के चरणों में रखे.

7 . यदि आप रुद्राक्ष अपने पर्स में रखे तो यह दरिद्रता को दूर कर धन वृद्धि में सहायक होता है.

8 . माता पिता या बुजर्गो से आशीर्वाद के रूप में मिले नोटों पर हल्दी या केसर का तिलक लगाकर सदैव अपने पास रखे. इससे आपके पास धन की वृद्धि होगी.

 9 . इन चीजों को पर्स में रखने के अलावा कुछ ऐसी चीजे भी है जिन्हे यदि आप न करें तो भी धन में वृद्धि होती है. कभी भी अपने पर्स में नोटों को मरोड़ कर ना रखे.यदि आपके पर्स में भली भाति न रखे या इधर उधर से मुड़े हुए नोट होंगे तो आपसे लक्ष्मी रूठ जायेगी जिससे आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ेगा.