Health Tips घरेलू नुस्खे

इन चीजो को भूलकर भी ना रखे फ्रिज़ में

हम सभी खाने को ज़्यादा समय तक सुरक्षित रखने के लिए उनको फ्रिज़ में रख देते है.क्योंकि हमे ऐसा लगता है की ये चीजे फ्रिज में सुरक्षित रहते हैं और ख़राब नहीं होते.अध्ययनों में यह पता चला है की कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से इन खाद्य पदार्थों के रंग और स्वाद कुछ हद तक ख़राब हो जाते हैं.

1-कॉफ़ी बीन्स को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. इसे फ्रिज में स्टोर करके रखने से फ्रिज में उपस्थित अन्य पदार्थों की महक कॉफ़ी में लग जाती है. जैसे यदि कॉफ़ी को फ्रिज में रखा जाए तो यह फ्रिज में उपस्थित अन्य पदार्थों जैसे सब्जी आदि की महक को अवशोषित कर लेती है.

2-आपको प्याज कभी भी फ्रिज के अन्दर स्टोर करके नहीं रखना चाहिए क्योंकि यदि इन्हें बहुत अधिक समय तक फ्रिज में रखा जाए तो इनमें फफूंद लग सकती है

3-केला स्वास्थ्य के लिए लाभदायक खाद्य पदार्थों में से एक है. परन्तु इन्हें फ्रिज में रखने से ये बहुत अधिक पाक जाते हैं और नरम हो जाते हैं. केले को फ्रिज में रखने से इसके पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं.

4-यदि शहद को फ्रिज में न रखा जाए तो यह 10,000 वर्षों तक अच्छा रह सकता है. शहद को कभी भी फ्रिज में स्टोर करके न रखें क्योंकि फ्रिज में बहुत अधिक कम तापमान होने के कारण यह जम जाता है. शहद को फ्रिज में रखने से शक्कर का क्रिस्टलाईजेशन होने लगता है जिससे यह कड़ा हो जाता है. यदि शहद को फ्रिज में रखा जाए तो इसे चम्मच से निकलने में कठिनाई होती है.