Featured रोचक जानकारी

जानिए विक्स वेपोरब के के चमत्कारीक लाभ

र्दी ज़ुकाम जब भी होता है तो सबसे पहले हमारा हाथ विक्स वेपोरब की उस डिब्बी की ओर जाता है जो हमे झटपट आराम दिला देती है। जी हां हम बात कर रहे है सर्दी-जुकाम, खासी, दर्द से राहत दिलाने वाली विक्स वेपोरब की नीले रंग की डिब्बी की।
इसका इस्तेमाल बच्चों से लेकर बूढ़े तक करते हैं। लेकिन विक्स वेपोरब केवल यहीं तक सीमित नहीं है इसके कुछ और भी ऐसे इस्तेमाल है जिनके प्रयोग से काफी हद तक अन्य प्रकार की स्किन से जुड़ी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। आइए जानते हैं विक्स वेपोरब के ऐसे ही कुछ असरदार इस्तेमाल –
ड्राई स्किन के लिए विक्स वेपोरब एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर का काम करता है। अपने ड्राई स्किन पर इसे लगाकर आप इसका लाभ ले सकते हैं।
वेपोरब साइनस सिरदर्द का एक अच्छा घरेलू उपचार है। वेपोरब को नाक के नीचे लगाएं और गहरी सांस लें। इसमें पाए जाने वाले मेंथॉल से सिरदर्द से आराम मिलेगा।
वेपोरब फटी एडियों को ठीक कर सकती है, सर्दियों में यह हाथों के लिये मॉइस्‍चराइजर का काम कर सकती है और तो और यह स्‍ट्रेच मार्क को भी हटा सकती है।

– आप स्ट्रेच मार्क पर विक्स वेपोरब लगाएं। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको दो हफ्ते में परिणाम नजर आने लगेगा।

-अपनी एड़ी पर वेपोरब की मोटी परत लगाएं। इसके बाद सूती के जुराबें पहन लें। सुबह गर्म पानी से अपने पैर को धो लें। नर्म त्वचा को हटाने के लिए झांवे वाले पत्थर का इस्तेमाल करें। इससे जल्द असर होता है और आपकी एड़ियां अधिक मुलायम और खूबसूरत हो जाएंगी।

-इसके अलावा कभी आपको अफनी स्टेज परफॉर्मेंस देनी हो और थोड़ा रोने की जरूरत पड़े। तो डोंट वरी थोड़ा सा विक्स अपनी पलकों के नीचे लगा लीजिए थोड़ी देर में आपका काम बन जाएगा।

-अपने गले, घुटने, कोहनी और कान के पीछे विक्स वेपोरब जरूर लगाएं यह आपको मच्छरों के साथ-साथ अन्य कीट पतंगो से भी दूर रखेगा।

-इतना ही नहीं वेपोरब त्वचा की साफ सफाई में फायदेमंद होता है। दिन में कई बार इसे मुहांसे पर लगाएं। इससे मुहांसे की समस्या दूर हो जाएगी।

-रूम फ्रेशनर और मक्खी मच्छर भगाने के लिए सब से बेस्ट तरीका है कि आप विक्स की डिब्बी को खोलकर थोड़ी देर के लिए रख दीजिए। ये तुरंत असर दिखाता है।

-विक्स वेपोरब में थोड़ा सा नमक मिलाकर ताजा खरोंच पर लगाएं। यह जल्द ही खरोंच को ठीक कर देगा।