Featured रोचक जानकारी

300 रुपए में बनाइए देसी फ्रीज

आपके घर में फ्रीज नहीं है। चिंता की कोई बात नहीं। क्योंकि,झारखंड के जामताड़ा जिले के कृषि विज्ञान केन्द्र ने 300 रुपए का देसी फ्रीज तैयार किया है। इसमें एक सप्ताह तक हरी सब्जियां व अन्य खाद्य पदार्थ को ताजा रखा जा सकता है। खास बात यह है कि आप इसे अपने हाथ से तैयार कर सकते हैं। इसमें बिजली का कोई टेंशन नहीं है। जामताड़ा कृषि विज्ञान केन्द्र की वैज्ञानिक डॉ कुमारी करूणा ने यह देसी फ्रीज तैयार किया है। उनका दावा है कि इलेक्ट्रॉनिक फ्रीज की तरह ही सामान ठंडा रखता है।

मिट्टी की हांडी व बालू का होगा है उपयोग:
इस देसी फ्रीज के निर्माण में मिट्टी की दो हांडी तथा बालू का उपयोग होता है। हांडी में रखे सामान को ढंकने के लिए विशेष आकृति का ढक्कन बनाया जाता है, ताकि अंदर हवा प्रवेश कर सके। फ्रीज के अंदर रखे बालू को बारह घंटे में एक बार भिंगोया जाता है। ताकि, वह देसी फ्रीज के अंदर के भाग को ठंडा रख सके।

10 डिग्री तक कम रखता है तापमान
देसी फ्रीज के अंदर का तापमान, वातावरण के तापमान से दस डिग्री कम रहता है। इसलिए सामान ठंडा तथा सुरक्षित रहता है। कृषि विभाग ने इस देसी फ्रीज के बारे में प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया है। ताकि इस गर्मी में लोगों को सुविधा मिल सके।

राजस्‍थान से मिली लर्निंग-

इसकी लर्निंग राजस्‍थान से मिली। हाल ही में जामताड़ा कृषि विज्ञान केन्द्र की टीम राजस्‍थान गई थी। वहां पानी कम है। बिजली भी कम मिलती है। ऐसे में वहां के लोग देसी फ्रीज सेसब्जियों और खाद़य पदार्थ को ताजा रखते हैं।