Health Tips घरेलू नुस्खे

वजन कम करने का रामबाण उपाय पुदीना, टमाटर और गाजर

पुदीने के फायदे

पुदीने की चटनी बनाकर रख लें और रोजाना इस चटनी को रोटी के साथ खाएं। इसके अलावा पुदीने की चाय पीने से भी वजन कम होता है।

गाजर

भोजन करने से कुछ देर पहले गाजर खाएं। गाजर का जूस भी वजन कम करने में सहायक होता है। यह घरेलू नुस्खा आज वैज्ञानिक तौर पर भी प्रमाणित है।

सौंफ का कमाल

आधा चम्मच सौंफ को एक कप पानी में उबालें और फिर करीब 10 मिनट तक के लिए इसे ढक कर रख दें। इसके बाद इस पानी का सेवन करें। लगातार तीन महीने तक ऐसा करने से आपका वजन गिरने लगेगा।

पपीता

पपीते का सेवन करना वजन कम करता है। पपीता हर मौसम में उपलब्ध है, इसलिए इसका जितना सेवन करेंगे उतना फायदा होगा। लंबे समय तक पपीते का सेवन चर्बी कम करता है।

दही या छाछ

दही और छाछ का सेवन भी वजन कम करने में एक बड़ी भूमिका निभाता है।

छोटी पीपल

छोटी पीपल को बारीक पीसकर इसका चूर्ण बना लें और इस चूर्ण को रोजाना छाछ के साथ पिएं। कुछ ही दिनों में आप हल्का महसूस करने लगेंगे, आपका बाहर निकला हुआ पेट भी अंदर जाने लगेगा।

सब्जियों और फलों का सेवन

सब्जियों और फलों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए इनका जितना सेवन करेंगे, फायदा ही होगा। आम, चीकू और केले से परहेज रखें।

कार्बोहाइड्रेट

भोजन में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम करें, यह वजन बढ़ाती है। शक्कर, चावल और आलू को खाने से बचें।

छाछ

आंवले और हल्दी को बराबर मात्रा में पीसकर इसका चूर्ण बना लें और इसे रोजाना छाछ के साथ पिएं। पेट की बढ़ती चर्बी कम होने लगेगी।

हरी मिर्च

वैज्ञानिक शोधों के अनुसार हरी मिर्च का सेवन भी वजन कम करता है। जो लोग तीखा खाने से घबराते नहीं हैं, उन्हें अपने भोजन में कच्ची हरी मिर्च को अवश्य शामिल करना चाहिए।

लटजीरा

चिरचिटा या लटजीरा को एक मिट्टी के बर्तन में भूनकर पीस लें और दिन में दो बार इसके चूर्ण का सेवन करें। बहुत फायदा होगा।

मूली के रस में शहद

दो बड़े चम्मच मूली के रस में शहद मिलाकर बराबर मात्रा में उसे पानी के साथ पिएं। एक महीने के अंदर वजन कम होने लगेगा।

टमाटर और प्याज

खाने के साथ टमाटर और प्याज के सलाद पर काली मिर्च और नमक डालकर खाएं। इससे बढ़ता वजन कम होने लगेगा। टमाटर और प्याज के जरिए आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, आयरन, पोटैशियम, लाइकोशपीन और ल्यूटिन पहुंचेगा।

ठंडे पानी में शहद

प्रतिदिन सुबह ठंडे पानी में शहद मिलाकर पिएं। इससे आपके शरीर में वसा की मात्रा कम होने लगेगी और वजन भी घटने लगेगा।

हरण

हरण और बहेड़ा का चूर्ण पीस लें और एक चम्मच चूर्ण को 1 गिलास परवल के जूस के साथ पिएं। ऐसा नित्य करने से वजन तेजी से कम होने लगेगा।