रोचक जानकारी

संकट और बुरी नज़र से बचाने वाले आसान टोटके

रामराज

रामराज का भी एक युग था जब ना तो किसी अपराध का भय था, ना चोरी ना बुरी नजर, कुछ नहीं। लोगों के बीच परस्पर विश्वास इस हद तक कायम था कि घर में ताला लगाना तो दूर लोग कुंडी लगाना भी जरूरी नहीं समझते थे।

यह वो समय था जब लोग एक-दूसरे की सहायता करना अपना धर्म समझते थे, लेकिन आज ऐसा नहीं है।

खुशियों से जलन

आज के समय में लोगों को अपना सुख इतनी खुशी नहीं पहुंचा पाता जितना कि दूसरों का दुख पहुंचाता है। एक-दूसरे की खुशियों में शामिल होने की जगह वे एक-दूसरे की खुशियों से जलन रखते हैं।

शायद यही वजह है बुरी नजर लगने जैसी बातें आजकल बहुत आम होती जा रही हैं। किसी के फलते-फूलते घर को देखकर लोग अपना सुख भी भूल जाते हैं और सामले व्यक्ति से ईर्ष्या रखने लगते हैं।

चोरी-चकारी, घर पर बुरी नजर का होना कुछ ऐसे ही घटनाक्रम है जो आजकल आमतौर पर घटित होने लगे हैं।

घटना का शिकार

अगर आप भी ऐसी किसी घटना का शिकार हो चुके हैं या भविष्य में ऐसी किसी भी घटना से बचना चाहते हैं तो कुछ बचाव आपको पहले से ही कर लेने चाहिए।

आज इस लेख के जरिए हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके घर को चोरी-चकारी, बुरी नजर या किसी अन्य विपदा से अवश्य बचा सकते हैं।

घर की चौखट

अगर आपने कोई नया घर खरीदा है तो हर शुक्रवार अशोक के पत्तों को एक पतले धागे या सूतली से बांधकर घर की चौखट पर टांग दिया करें।

ऐसा करने से घर के भीतर प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के अंदर चल रहे नकारात्मक विचारों का नाश होगा जिससे कि घर में सिर्फ सकारात्मक ऊर्जा का ही प्रवेश संभव हो पाएगा।

काले घोड़े की नाल

शुक्रवार के दिन काले घोड़े की नाल लेकर उसे पूरी रात सरसो के तेल में डुबोकर रखें। शनिवार सुबह इस नाल को तेल में से निकालें और साफ कपड़े से पोंछकर उसके सामने दीपक जलाकर शनिदेव से बुरी नजर को दूर रखने का आग्रह करें।

इसके बाद 108 बार “ॐ शं शनिश्चराय नम:” का जाप करें और फिर इस नाल को घर के बाहर अंग्रेजी के “यू” आकार में टांग दें। कुछ इस तरह नाल को टांगें कि हर आने-जाने वाले की नजर उस पर पड़े।

पीपल

बचे हुए तेल को अपने भवन के ऊपर से सात बार लाकर पीपल के पेड़ पर चढ़ा दें।

ये दोनों ही उपाय आपके घर और घर में रहने वाले सदस्यों को बुरी नजर से बचाएंगे, इसके साथ ही आपका घर भी विपदाओं से दूर रहेगा।

About the author

Ashok Kumar

I am a freelance writer and blogger that specializes in Tech and gadgets. I studied at the University of Ajmer and am now on theDelhi. I frequently blog about writing tips to help students do better on their work.

Add Comment

Click here to post a comment