घरेलू नुस्खे

सर्दी-खांसी में लहसुन के असरदार नुस्खे

लहसुन आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और इसकी एंटी-बेक्टिरियल, एंटी-वायरल और एंटी-ऑक्सीडेंट्स बॉडी को सर्दी, जुकाम और चेस्ट इन्फेक्शन से बचाने में मददगार होती हैं। लहसुन खाने के कई फायदे हैं, जिनमें से एक ये भी है कि ये सांस संंबंधी बीमारियों को शरीर पर हावी नहीं होने देता और क्रोनिक ब्रोंकाइटिस जैसी प्रॉब्लम में बचाव करता है। लहसुन में पाया जाने वाला ऑइल श्वसन तंत्र की रुकावटों को दूर करके सांस लेना आसान बनाता है। कोल्ड होने पर गुणी लहसुन के ये उपचार अपनाएं….

1. तीन-चार लहसुन के छोटे-छोटे टुकड़े मुंह में रखकर 15 मिनट तक चूसें  या फिर हर तीन-चार घंटों  के अंतराल पर इन्हें चबाकर खा लें।

2. तीन-चार लहसुन की कलियों को कद्दूकस कर पांच-सात मिनट रहने दें, फिर इसमें थोड़ा सा शहद या ऑलिव ऑइल मिलाएं और दिन में तीन बार इसे लें।

3. एक गिलास पानी में तीन-चार लहसुन की कलियां पीसकर मिलाकर तुरंत पी जाएं। तीन-चार दिन लगातार ऐसा करें।

4. एक कांच के छोटे जार में कुछ लहसुन की कलियां डालें ऊपर से शहद डालकर इसे सील करके एक सप्ताह के लिए अलग रख दें। सप्ताहभर बाद इन्हें फ्रिज में स्टोर करके रखें और सर्दी-जुकाम होने पर दो-तीन लहसुन की कलियां निकालकर खाएं। अगर जुकाम बहुत तेज है तो एक चम्मच शहद के साथ सात-आठ लहसुन खा लें। इससे आपको कफ और सर्दी की जकडऩ से आराम मिलेगा।

5. लहसुन को बारीक काटकर 15 मिनट के लिए रख दें। एक लंबी गिलास में ऑरेंज जूस तैयार रखें। रात को सोने से पूर्व एक चम्मच बारीक लहसुन खा कर इसके ऊपर ये जूस पी लें और सो जाएं। हर रात इसे दोहराएं।

6. लहसुन, टमाटर, तुलसी और नमक को एक साथ ब्लेंड करें। इस स्मूदी को हर दिन पीएं। आप इस स्मूदी में चौथाई कप एपल साइडर विनेगर भी मिला सकती हैं और इसका एक चम्मच रोज खाएं।

7. कोल्ड सोर दर्द देते हैं लेकिन इन्हें लहसुन से दूर किया जा सकता है। एक टुकड़ा कच्चे लहसुन को पीसकर घाव पर लगाएं जल्द ठीक हो जाएगा।