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दिन की शुरुआत करने के 4 खास तरीके

कभी दिन की शुरुआत खाली पेट न करें, क्योंकि खाली पेट रहने से दिमाग भी सोचना बंद कर देता है और बॉडी में एनर्जी का लेवल काफी कम होता है। लो-एनर्जी का मतलब होता है लो मोटिवेशन और फोकस की कमी भी। इन सभी चीज़ों की वजह से बॉडी धीरे-धीरे कमज़ोर होने लगती है जिसका दूसरी ओर असर सोचने- समझने पर भी होता है। रोज़ाना खुद के लिए कुछ वक्त निकालें और अपने आप को भरपूर एनर्जी व पॉजिटिव थॉट्स से भर दें। यह करना ज्यादा मुश्किल नहीं है। बस इसके लिए अपने बिजी लाइफस्टाइल में थोड़ा-सा बदलाव लाने की जरूरत है। यह कैसे करना होगा, इसके लिए इन बातों को रखें ध्यान में-
मॉर्निंग रिचुअल बनाएं
रोज सुबह उठते ही खुद के लिए 15 मिनट का वक्त निकालें। कोई फिजिकल एक्टिविटी जैसे योग, वॉक, जॉग, डांस से लेकर म्यूजिक या ट्रैम्पोलिन पर जंपिंग करना प्लान करें। ऐसा करते वक्त अपना पसंदीदा म्यूजिक को ऊंची वॉल्यूम पर चलाएं, जो आपके बॉडी में एनर्जी भर दे।
सही नाश्ता सबसे जरूरी
सही नाश्ता करें, जिसमें अच्छी मात्रा में कार्ब, प्रोटीन, फ्लूइड और फ्रूट्स शामिल हों। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होगा। सुबह खीरा या बादाम खाने से शरीर को ताकत मिलती है।
हर चीज़ के लिए अलग वक्त
सुबह ही पूरे दिन को प्लान करने से शरीर भरपूर ताकत से भर जाएगा। डिटेलिंग पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। बड़ी तस्वीर की ओर ध्यान दें। काम और जिंदगी की तरफ पूरे फोकस के साथ देखिए। अपने दिन को आराम से प्लान करें। चाहे आप जॉग करें, जंप या जाइव करें।
कुछ समय काम से दूर रहें
काम करते वक्त बोरियत या थकान महसूस होने लगे तो कुछ देर इधर-उधर टहलकर आएं। थोड़ा-सी एक्सरसाइज़ करें, जैसे- कंधे को कुछ वक्त ऊपर उठाएं। शीशे में देखकर अपने पॉश्चर में सुधार लाएं। फोकस को बेहतर बनाने का प्रयास करें। दिमाग को पौष्टिक आहार खाने के लिए चार्ज करें। समय-समय पर खुद को बताते रहें कि आपके पास जीवन जीने का एक मकसद है, जिसे आपको हर हाल में याद रखना है।

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Ashok Kumar

I am a freelance writer and blogger that specializes in Tech and gadgets. I studied at the University of Ajmer and am now on theDelhi. I frequently blog about writing tips to help students do better on their work.

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