रोचक जानकारी

विमानों के गायब होने के अजब गजब रहस्य

1. Amelia Earhart’s Plane

अनुभवी महिला पायलट एमेलिया ईयरहार्ट अपने दो इंजनों वाले मोनोप्लेन सहित गायब हो गई थीं. यह दुर्घटना 1937 में प्रशांत महासागर में हुई थी. वे पृथ्वी का चक्कर लगाने की कोशिश कर रही थीं. उनकी खोज पर करोड़ों डॉलर खर्च करने के बाद भी उनका और प्लेन का कोई पता नहीं चला, जिसके बाद 1939 में ईयरहार्ट को आधिकारिक तौर पर मृत घोषित कर दिया गया था.

2. Flight 19

फ्लाइट 19 के गायब होने की दुर्घटना ने लोगों का ध्यान बरमूडा ट्राइंगल कि ओर आकर्षित किया था, जो कई विमानों को निगल जाने के लिए कुख्यात है. यह घटना द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान घटी थी, जब पांच प्लेन और उनमें मौजूद 14 व्यक्ति रहस्यमय तरीके से गायब हो गए थे. खोज के दौरान हवाई जहाज के मलबे का कोई नामो- निशान नहीं मिला था.

3. Stolen Boeing 727-223 Angola Plane

इस विमान से यह सिद्धांत जुड़ा है कि इस प्लेन को कोई हाईजैक करना चाहता था, जिसके चलते प्लेन के पायलट और विमान के इंजीनियर बेन चार्ल्स पडीला ने प्लेन को टेक आफ़ कराने का फैसला लिया था. इसके बाद इसका कोई सुराग नहीं लगा. प्लेन को हाईजैक न किए जाने के बावजूद भी इसका कोई पता नहीं चला.

4. Star Ariel and Star Tiger

एक साल के भीतर ही दो विमानों के गायब होने कि ख़बर ने ट्यूडर चतुर्थ विमान के बेड़े को ही सेवानिवृत्ति की ओर धकेल दिया था. ये विमान 1948 में बरमूडा ट्राइंगल के पास गायब हुए थे. इस घटना ने बरमूडा ट्राइंगल के पास रहस्यमय तरीके से गायब हुए विमानों की सूची को और बढ़ा दिया था जिनकी पहेलियां अब-तक अनसुलझी हैं.

5. Flying Tiger Flight 739

वर्ष 1962 में गुआम से इस नाम की एक अमेरिकी सैन्य उड़ान भरी गई थी और विमान पर 90 से ज़्यादा सैन्यकर्मी सवार थे. ये लोग फिलीपींस जा रहे थे, लेकिन विमान ‍फिलीपींस पहुंचा ही नहीं. दुर्घटना का एक खास पहलू यह है कि विमान के पायलटों ने किसी भी ख़तरे की कोई सूचना नहीं दी थी. अमेरिकी सेना के 1300 लोगों ने इस विमान के मलबे की खोज की लेकिन उन्हें कोई सुराग नहीं मिला.

6. Varig Boeing 737

1979 में ब्राजिलियन विमान लाखों के Art Work के साथ गायब हो गया था. विमान के गायब होने की गुत्थी आज तक एक रहस्य बनी हुई है.

7. DC-4 Canadian Pacific Air Lines

21 जुलाई 1951 को वैंकूवर से टोक्यो जा रहा DC-4 Canadian Pacific Air Lines खराब मौसम का शिकार हो गया. एक व्यापक खोज के बाद इसका कोई पता नहीं चला. इस विमान में चालक दल के 6 सदस्यों के साथ 31 यात्री सफ़र कर रहे थे. आज तक इस विमान के गायब होने का रहस्य उजागर नहीं हो पाया है.

 

About the author

Ashok Kumar

I am a freelance writer and blogger that specializes in Tech and gadgets. I studied at the University of Ajmer and am now on theDelhi. I frequently blog about writing tips to help students do better on their work.

Add Comment

Click here to post a comment