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50 रुपए में खाएं ये सुपरफूड, इनसे सेहत भी बनेगी…वजन भी घट जाएगा

वजन घटाने के लिए न जिम जाने की जरूरत है और न वजन कम करने का कोई महंगा प्रोडक्ट खरीदने की। यकीन मानिए इन सस्ती और पौष्टिक चीजों को अपनी डाइट शामिल करें और फिट रहें…

ओट्स में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो सिरोटोनिन नामक हार्मोन को ट्रिगर करते हैं, जिससे फैट बर्निंग का प्रोसेस शुरू होता है। ग्रीन टी पीएं। दिन में 2-3 बार ग्रीन टी पीने से वजन घटता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैलोरी बर्न करने में असरदार होते हैं।

वेट लॉस के लिए यह एक सुपरफूड है। तरबूज में 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है। इसमें विटामिन ए और सी होता है। इसके अलावा लाइकोपीन होने से इससे तेजी से वजन घटता है। अलसी के बीज खाइए। अलसी के भुने बीज खाने से वेट कम होता है। ओमेगा 3 फैट् और फाइबर होने से पेट भी भर जाता है।

मशरूम खाएं। इसमें पौष्टिकता भरपूर होती है। एक कप मशरूम में 44 कैलोरी होती है। वजन कम होता है। हॉट चिली पेपर का सेवन करें। इसे खाने से आप खाना कम खाएंगे। मोटापा अपने आप कम होगा। ज्वार सेहत के लिए अच्छा होता है। कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और फाइबर की मात्रा काफी होती है।

अंडे के पीले भाग में सफेद भाग के मुकाबले 3 गुना कैलोरीज होती है। इसमें 5 ग्राम फैट होता है। सफेद भाग खाएं और सेहत बनाएं। सब्जियों में करेला खाएं। अपनी डाइट में नियमित रूप से करेला शामिल करें। करेला भी सेहत के लिए फायदेमंद है। वजन भी नियंत्रित रहता है।

सेहत भी बढिय़ा रहेगी और मोटापा भी कम होगा। इसके लिए छाछ पीएं। इसमें पोषण पूरा होता है। कैलारी कम होती है। इसी तरह दही फायदा करता है। इसमें कैल्शियम और विटामिन बी होता है, जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है और भूख शांत करता है।

About the author

Laxman Hada

I am a freelance writer and blogger that specializes in Health and tech content. I studied at the University of Delhi and am now on the Delhi,India. I frequently blog about writing tips to help students do better on their work.

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